टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंग

IMD Rainfall Alert: छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में हो सकती है बारिश… बस्तर के बाद रायपुर संभाग के भी कुछ हिस्सों में हुई बारिश.. मौसम विभाग का अलर्ट देखिये

रायपुर 14 मार्च 2023। छत्तीसगढ़ में मौसम फिर से बदल गया है। बस्तर संभाग में कुछ हिस्सों में शुक्रवार हुई बारिश के बाद शनिवार को रायपुर संभाग के महासमुंद में भी जमकर बारिश हुई। शुक्रवार दोपहर से ही छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों का मौसम बदला हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो तीन दिनों मौसम का मिजाज ऐसे ही रहने वाला है। 14 मार्च के बाद प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग की मानें तो एक द्रोणिका उत्तर छग से दक्षिण अंदरूनी कर्नाटक तक 0.9 kms. ऊंचाई तक विस्तारित है । इसके कारण दक्षिण छग में एक दो स्थानों पर वर्षा होने की सम्भावना है । प्रदेश में 12 मार्च को, हवा की दिशा में परिवर्तन संभावित है । इसके कारण प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है । मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है किन्तु वृद्धि का क्रम लगातार जारी रहने की संभावना है । 14 मार्च या उसके के बाद प्रदेश में मौसम के मिजाज में परिवर्तन होने की सम्भावना है ।

पश्चिमी हिमालय में एक और पश्चिमी विक्षोभ एक्टिवेट होने वाला है. इसके चलते 12 से 14 मार्च तक उत्तर भारत में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी रहेगी. (IMD Rainfall Alert) इस बरसात से तेजी से बढ़ रही गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी लेकिन इससे खेतों में पकने के लिए तैयार खड़ी गेहूं और रबी की दूसरी फसलों को भारी नुकसान की आशंका रहेगी.

मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में 9 से 13 मार्च तक बारिश हो सकती है. इसके साथ आंधी भी आएगी, जिससे वायु प्रदूषण में काफी हद तक कमी आ जाएगी. (IMD Rainfall Alert) उत्तराखंड में भी कई जगहों पर तेज हवाओं के साथ बारिश का पूर्वानुमान है. वहीं गोवा, तटीय कर्नाटक और कोंकण के इलाकों में तापमान तेजी से बढ़कर 35 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है, जिससे वहां पर हीट वेव यानी लू के हालात पैदा हो गए हैं.

Back to top button