स्पोर्ट्स

वनडे वर्ल्ड कप के इस आंकड़े में सचिन से भी आगे हैं विराट कोहली, टॉप पर हैं सचिन तेंदुलकर..

वर्ल्ड कप 1 अक्टूबर 2023|भारत में 5 अक्टूबर से वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आगाज होने जा रहा है। इस टूर्नामेंट से पहले इसके कई आंकड़ों पर चर्चा जारी है। उसी कड़ी में सामने आया है एक ऐसा आंकड़ा जिसमें मॉडर्न मास्टर विराट कोहली वनडे वर्ल्ड कप के टॉप स्कोरर सचिन तेंदुलकर से आगे हैं। वैसे तो सचिन के आसपास भी वनडे वर्ल्ड कप के रनों के मामले में नहीं है। फिर ऐसा क्या आंकड़ा है जिसमें विराट सचिन से आगे हैं। यह सवाल फैंस के मन में जरूर उमड़ रहा होगा। आइए तो आपको बताते हैं क्या है वो खास रिकॉर्ड?

विराट कोहली खेलेंगे अपना चौथा विश्व कप

दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली इस विश्व कप का पहला मैच खेलते ही 4 बार विश्व कप खेलने का रिकॉर्ड बना लेंगे। पहले से इस लिस्ट में इस लिस्ट में पहले ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपना तीसरा विश्व कप खेला है। चार विश्व कप खेलने वाले खिलाड़ियों में कपिल देव, सुनील गावस्कर, अनिल कुंबले, एमएस धोनी जैसे अन्य के नाम शामिल है। अब इस लिस्ट में विराट कोहली का नाम भी जुड़ जाएगा।

टॉप पर हैं सचिन तेंदुलकर

दिग्गज पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में कुल छह वनडे विश्व कप खेलकर इस सूची में टॉप पर हैं। इसके अलावा रिकी पोंटिंग, महेला जयवर्धने, जैक्स कैलिस सहित कई अन्य खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने क्रिकेट करियर में पांच-पांच वनडे विश्व कप खेले हैं।

रोहित-धोनी की लिस्ट में हो सकते हैं शामिल

कोहली तीनों फॉर्मेट को मिलाकर इंटरनेशनल क्रिकेट में 283 छक्के जड़ चुके हैं। वर्ल्ड कप के दौरान कोहली अगर 17 छक्के जड़ लेते हैं तो इंटरनेशनल क्रिकेट में 300 या उससे ज्यादा छक्के जड़ने वाले भारत के तीसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। भारत के लिए रोहित शर्मा और एमएस धोनी ने ही यह कारनामा किया है। रोहित इंटरनेशनल क्रिकेट में 551 छक्के जड़ चुके हैं, वहीं धोनी के नाम 359 छक्के दर्ज हैं। 

वहीं वनडे वर्ल्ड कप में 1000 का आंकड़ा छूने वाले सिर्फ तीन खिलाड़ी ही ऐसे हैं जो कभी डक पर आउट नहीं हुए। जबकि सचिन तेंदुलकर 44 पारियों में से दो बार डक पर आउट हुए थे। सचिन तेंदुलकर के नाम इस टूर्नामेंट के इतिहास में 2278 रन दर्ज हैं। रनों के मामले में उनके आसपास कोई नहीं है लेकिन डक के मामले में विराट उनसे आगे हैं। सचिन ने भारत के लिए आखिरी बार 2011 वर्ल्ड कप खेला था। वह 1992, 1996, 1999, 2003, 2007 विश्व कप में भी भारतीय टीम का हिस्सा थे।

कौन हैं वो 3 खिलाड़ी?

एक खिलाड़ी तो विराट कोहली हैं जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में 26 पारियों में 1030 रन बनाए और कभी डक पर आउट नहीं हुए। 37 पारियों में 1165 रन बनाने वाले पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज सनथ जयसूर्या और 21 पारियों में 1013 रन बनाने वाले महान सर विवियन रिचर्ड्स के नाम इस लिस्ट में मौजूद हैं। यह तीनों खिलाड़ी एक बार भी वनडे वर्ल्ड कप में डक पर आउट नहीं हुए। विराट कोहली का यह चौथा वर्ल्ड कप होने वाला है और देखना होगा कि वह इस रिकॉर्ड को बरकरार रख पाते हैं या नहीं।

Back to top button