स्पोर्ट्स

ओलंपिक 2028 : ओलंपिक में 128 साल बाद होगी क्रिकेट की वापसी, IOC ने दी मंजूरी

नई दिल्ली13 अक्टूबर 2023| ओलंपिक गेम्स का इतिहास अब बदलने जा रहा है। अब इसमें क्रिकेट के मुकाबले खेले जाएंगे। इससे 128 साल का ओलंपिक का इतिहास बदल जाएगा। लंबे अंतराल के बाद ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट को फिर से शामिल कर लिया गया है। ये बड़ा फैसला इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (IOC) ने लिया है।

IOC अध्यक्ष थॉमस बाक ने की घोषणा

शुक्रवार(13 अक्टूबर) को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने लॉस एंजेलिस ओलंपिक (2028) के लिए क्रिकेट को भी इवेंट में जोड़ लिया गया है। आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ने इसका ऐलान किया। गुरुवार(12 अक्टूबर) को थॉमस बाक ने मुंबई में कार्यकारी बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता की। उसके बाद उन्होंने इसकी घोषणा की।आईओसी के खेल निदेशक किट मैककोनेल ने कहा, ‘लॉस एंजेलिस समिति ने 5 खेलों का प्रस्ताव रखा जो ओलंपिक का हिस्सा हो सकते हैं। इसमें क्रिकेट भी शामिल है। ईबी (कार्यकारी बोर्ड) बैठक में इस मामले को उठाएगा।’ लॉस एंजेलिस-2028 ओलंपिक के आयोजकों ने 128 साल के इंतजार के बाद सोमवार को ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की सिफारिश की। क्रिकेट के मैच 1900 के पेरिस ओलंपिक खेलों में आयोजित किए गए थे।

एशियाई खेलों में भारतीय क्रिकेट टीम ने जीता गोल्ड 

बता दें कि हाल ही में चीन के हांगझाऊ में खेले गए एशियन गेम्स 2023 में भारत की पुरुष और महिला टीम ने जीत का परचम लहराते हुए गोल्ड मेडल जीता था. भारतीय पुरुष टीम की कप्तानी रुतुराज गायकवाड़ ने की थी. वहीं, महिला भारतीय क्रिकेट टीम की कमान नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर ने ही संभाली थी. 

पुरुष और महिला दोनों ही भारतीय टीम ने सीधे क्वार्टर फाइनल के ज़रिए शुरुआत की थी. पुरुष टीम ने क्वार्टर फाइनल में नेपाल को 23 रनों से शिकस्त दी थी. इसके बाद रुतुराज गायकवाड़ की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश और फाइनल में अफगानिस्तान को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. 

वहीं महिला टीम का क्वार्टर फाइनल मुकाबला बारिश के चलते रद्द हो गया था. फिर हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 8 विकेट से और फाइनल में श्रीलंका को 19 रनों से हराकर मेडल पर कब्ज़ा किया था. 

Back to top button