टॉप स्टोरीज़स्पोर्ट्स

अब कभी मैदान पर नहीं दिखेगा धोनी वाला 7 नंबर, धोनी को भी मिला सचिन जैसा सम्मान

दिल्ली 15 दिसंबर 2023|भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने भारत के एक महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद उनकी जर्सी नंबर-10 को रिटायर कर दिया था. अब एक लेटेस्ट ख़बर के मुताबिक बीसीसीआई ने भारत के पूर्व महान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के जर्सी नंबर-7 को भी रिटायर कर दिया है.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई ने महेंद्र सिंह धोनी के सम्मान में उनके लोकप्रिय और आइकोनिक जर्सी नंबर-7 को रिटायर कर दिया है. इससे पहले बीसीसीआई ने सचिन तेंदुलकर की जर्सी नंबर-10 को 2017 में रिटायर किया था.

बीसीसीआई ने रिटायर किया जर्सी नंबर-7
रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बीसीसीआई ने सभी खिलाड़ियों को पहले ही यह सूचना दे दी है कि अब उनके पास नंबर-10 के साथ-साथ नंबर-7 की जर्सी पहनने का भी विकल्प नहीं बचा है. भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान खिलाड़ियों और नए आने वाले सभी युवा खिलाड़ियों को बीसीसीआई ने सूचित कर दिया है कि महेंद्र सिंह धोनी के ऐतिहासिक जर्सी नंबर-7 को उपयोग ना करें. बीसीसीआई ने धोनी के द्वारा भारतीय क्रिकेट को दिए गए योगदान के कारण उनके जर्सी नंबर को रिटायर करने का निर्णय लिया है.

आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2019 वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेला था. उस मैच में धोनी टीम इंडिया को जीत नहीं दिला पाए थे, और करीब एक साल बाद 15 अगस्त, 2020 को महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.

जर्सी चुनने का यह है नियम

बता दें कि एक नियम के रूप में ICC खिलाड़ियों को 1 और 100 के बीच कोई भी संख्या चुनने की इजाजत देता है, लेकिन भारत में लिमिटेड ऑप्शन हैं. BCCI अधिकारी ने कहा, ‘वर्तमान में, भारतीय टीम के नियमित खिलाड़ियों और दावेदारों के लिए लगभग 60 नंबर हैं. इसलिए भले ही कोई खिलाड़ी लगभग एक साल तक भी टीम से बाहर हो, हम उसका नंबर किसी नए खिलाड़ी को नहीं देते हैं. इसका मतलब है कि हाल ही में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी के पास चुनने के लिए लगभग 30 नंबर होते हैं.

युवा जयसवाल को नहीं मिला मनचाहा जर्सी नंबर

बता दें कि इस साल की शुरुआत में जब 21 साल सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल भारत के लिए डेब्यू कर रहे थे, तो वह 19वें नंबर की जर्सी लेने के इच्छुक थे, जो कि आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते समय वह पहनते हैं. हालांकि, चूंकि यह नंबर क्रिकेटर से कमेंटेटर बने दिनेश कार्तिक को दिया गया था, जो अब भारत के लिए नहीं खेल रहे, लेकिन फिर भी एक एक्टिव प्लेयर हैं. इसलिए जयसवाल को 64 नंबर की जर्सी में देखा गया.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धोनी के कीर्तिमान
महेंद्र सिंह धोनी ने अपने करियर में कुल 90 टेस्ट, 350 वनडे, और 98 टी20 मैच खेले हैं. इन फॉर्मेट में धोनी ने क्रमश: 38.09 की औसत से 4876 रन, 50.57 की औसत से 10,773 रन, और 37.60 की औसत से 1617 रन बनाए थे. इसके अलावा धोनी ने बतौर विकेटकीपर टेस्ट में 256 कैच, और 38 स्टंप आउट किए थे. वहीं, वनडे में धोनी ने 321 कैच, और 123 स्टंप आउट किए थे, जबकि टी20 में उन्होंने 57 कैच और 34 स्टंप आउट किया था.

धोनी भारत के लिए सबसे सफल कप्तान साबित हुए हैं, और वह दुनिया के एकमात्र ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट, टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप, और चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी टीम को जीत दिलाई है. इसके अलावा धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया टेस्ट फॉर्मेट में भी नंबर-1 टीम बनी थी. उनकी कप्तानी में एक दौर में टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 रहा करती थी. बीसीसीआई ने धोनी के इन्हीं योगदान को सम्मान देते हुए उनके जर्सी नंबर-7 को रिटायर किया है.

Back to top button