स्पोर्ट्सहेडलाइन

IND VS AFG : टी20 मैचों की सीरीज का आज से मोहाली में आगाज ,टॉस होगा कितना महत्वपूर्ण..

दिल्ली 11 जनवरी2024|भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज है। मैच मोहाली में खेला जाएगा, जहां इस वक्त सर्दी काफी ज्यादा पड़ रही है। वैसे तो भारतीय टीम काफी मजबूत नजर आ रही है और अफगानिस्तान कुछ कमजोर, लेकिन टी20 में कोई भी टीम किसी पर भी भारी पड़ सकती है। इस बीच मोहाली के मौसम की बात करें तो टेंपरेचर काफी कम है, लेकिन बारिश होने की कोई भी संभावना नजर नहीं आती है। ऐसे में आपको पूरे मुकाबले का मजा मिलेगा। लेकिन इससे पहले कि मुकाबला शुरू हो, आपको जानना चाहिए कि इस मैदान पर औसत स्कोर क्या है, साथ ही टॉस की भूमिका कितनी अहम होने वाली है।

मोहाली में होने वाला भारत बनाम अफगानिस्तान मुकाबला शाम को सात बजे से शुरू होगा। इससे आधे घंटे पहले यानी साढ़े छह बजे टॉस होगा। भारतीय टीम का अब तक का सफर इस मैदान काफी बेहतर रहा है। जहां तक यहां के सबसे बड़े स्कोर की करें तो ये 211 रनों का है, जो श्रीलंकाई टीम ने भारत के खिलाफ बनाया था। वहीं सबसे छोटा स्कोर 149 रन हैं, जो साउथ अफ्रीका ने भारतीय टीम ने के खिलाफ बनाया था। वहीं अगर औसत स्कोर की बात की जाए तो पहली पारी का औसत स्कोर यहां पर 182 रनों का है, वहीं दूसरी पारी का औसत स्कोर 177 रनों का ही है। यानी यहां पर जो टीम पहले बल्लेबाजी करेगी, उस बड़े रन स्कोर बोर्ड पर टांगने होंगे।

मोहाली में बाद में बल्लेबाजी करना हो सकता है फायदेमंद
यहां पर खेले गए पिछले छह मैचों की बात करें तो पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम केवल 33 प्रतिशत मैच ही जीत पाई है, वहीं दूसरी पारी में जीत का प्रतिशत 67 का है। यानी जो भी टीम टॉस जीतेगी, वो पहले गेंदबाजी करना पसंद कर सकती है और बाद में दिए गए लक्ष्य का पीछा करेगी। मैच शाम का है और सर्दी भी हो रही है, इसलिए ओस यानी ड्यू काफी अहम भूमिका अदा करेगी। बाद में गेंदबाजी करते हुए 170 से 180 रनों का टारगेट बचाना आसान नहीं होगा।

हालांकि एक टीम टॉप की है और एक थोड़ी सी कमजोर, इसलिए माना जा सकता है कि टॉस की बहुत ज्यादा भूमिका नहीं होगी, लेकिन जो भी टीम टॉस जीतेगी, वो पहले गेंदबाजी का फैसला कर सकती है। हालांकि यहां पर 211 रनों का टारगेट भी चेज हो चुका है, इसे भी भूला नहीं जाना चाहिए।

Back to top button