टेक्नोलॉजी बिज़नेस

रेलवे (IRCTC) ने बदला ट्रेन बोर्डिंग से जुड़ा एक जरूरी नियम, अब कहीं से भी बदल सकते हैं बोर्डिंग स्टेशन…

नई दिल्ली 27 अक्टूबर 2022: भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे पेचीदा रेल नेटवर्क में से एक है। ये वो नेटवर्क है जिससे हर रोज़ करोड़ों लोग सफर करते हैं। ऐसे में एक नॉर्मल नियम का बदलाव कई लोगों पर असर डाल सकता है। IRCTC के किसी नियम में बदलाव होता है तो वो यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखकर ही किया जाता है और ऐसा ही एक बदलाव हाल ही में हुआ है।

भारतीय रेलवे के पैसेंजर्स के लिए एक अच्छी खबर है और वो ये कि अब आप अपना ट्रेन बोर्डिंग स्टेशन कहीं से भी बदल सकते हैं। आप ओरिजनल रेलवे स्टेशन की जगह अपनी बोर्डिंग कहीं और से भी कर सकते हैं और रेलवे इसके लिए ना ही चार्ज करेगा और ना ही इसके लिए फाइन लगाया जाएगा।

टिकट बुकिंग के बाद बदला सकेंगे बोर्डिंग स्टेशन –
आपके बोर्डिंग स्टेशन बदलने की वजह कोई भी हो, अच्छी बात तो ये है आप टिकट बुकिंग के बाद भी अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं। उदाहरण के रूप में देखें, अगर आपको बोर्डिंग स्टेशन काफी दूर मिला है, तो उसे बदलकर आप अपने पास का कोई भी स्टेशन बुक कर सकते हैं। ध्यान रखें कि ट्रेन बोर्डिंग स्टेशन को बदलने की अनुमति और सुविधा केवल उन्हीं लोगों को दी जाएगी, जिन्होंने ऑनलाइन IRCTC वेबसाइट की मदद से टिकट बुक की है। अगर आप किसी एजेंट के जरिए टिकट बुक करते हैं, उन लोगों को ये सुविधा नहीं दी जाएगी। इसके अलावा, VIKALP ऑप्शन की मदद से बुक करवाई हुई टिकटों पर भी बोर्डिंग की सुविधा नहीं मिलेगी।

कैसे बदला सकेंगे बोर्डिंग स्टेशन

  • पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train पर जाएं।
  • इसके बाद लॉन्ग इन करें और पासवर्ड डालकर ‘Booking Ticket History’ ऑप्शन पर जाएं।
  • फिर आप ट्रेन का बोर्डिंग पॉइंट बदलने का ऑप्शन दिखाई देगा, उसपर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपसे कुछ जानकारी ली जाएगी, जिन्हें आपको अपने अनुसार भरना है।
  • अब नए रेलवे स्टेशन का नाम डालकर इसे सबमिट कर दें।
  • इसके बाद आपको बोर्डिंग स्टेशन बदलने का कन्फर्मेशन मैसेज आ जाएगा।

ट्रेन डिपार्चर से 24 घंटे पहले करवाने होंगे बदलाव
अगर किसी भी पैसेंजर को अपना ट्रेन बोर्डिंग स्टेशन बदलना है तो उसे ट्रेन के डिपार्चर से 24 घंटे पहले ही ये बदलाव करने होंगे। IRCTC की वेबसाइट के मुताबिक इस बदलाव को बहुत सोच समझ कर करना चाहिए क्योंकि अगर एक बार ऑफिशियल वेबसाइट पर बोर्डिंग स्टेशन को लेकर बदलाव कर दिए गए तो फिर पैसेंजर अपने ओरिजनल बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन नहीं पकड़ सकता है।

साथ ही एक बात का ध्यान रखें कि अगर पैसेंजर बिना बोर्डिंग स्टेशन चेंज किए ट्रेन किसी अन्य स्टेशन से पकड़ता है तो उसे फाइन देना पड़ सकता है। इसी के साथ, ये बदलाव सिर्फ एक ही बार किया जा सकता है। आप बार-बार अपना बोर्डिंग स्टेशन नहीं बदल सकते हैं।

आपकी ट्रेन के बोर्डिंग स्टेशन के बदलाव से जुड़ी जानकारी सिस्टम में अपडेट हो जाएगी और उसके बाद आप अपना स्टेशन बदल सकते हैं। पर ध्यान रहे कि ये IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट से ही होना चाहिए।

Back to top button