बिग ब्रेकिंग

DPI का DEO को कड़ा निर्देश : वेतन भुगतान में गड़बड़ी करने वाले अफसर नपेंगे, मांगी रिपोर्ट….कोरोना काल में मृत कर्मियों को लेकर भी तीन दिन में सभी DEO से मांगी जानकारी

रायपुर 7 जुलाई 2022। डीपीआई ने सभी DEO को आदेश दिया है कि अगले महीने से अगर सफाई कर्मचारियों के वेतन भुगतान में लेटलतीफी होती है, तो अधिकारियों की रिपोर्ट भेजें। यही नहीं कोरोना काल में मृत सफाईकर्मियों की जानकारी भी तीन दिन के भीतर डीईओ से मांगी गयी है। सफाई कर्मचारियों के आक्रामक तेवर ने विभाग में हड़कंप मचा दिया है। जिस तरह से हजारों की भीड़ ने राजधानी की सड़कों पर तांडव किया, उसके बाद अब सरकार भी सफाई कर्मचारियों की मांगों पर गंभीर हो गयी है। डीपीआई ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है कि वो हर महीने की 5 तारीख को नियमित कर्मचारियों की भांति अंशकालीन सफाई कर्मचारियों को वेतन का भुगतान करें।

इस बात का भी निर्देश दिया गया है कि 5 तारीख के पहले कर्मचारियों के वेतन संबंधी आहरण अधिकारियों के द्वारा किया जाये, ये सुनिश्चित कर लें। डीपीआई ने दो टूक कहा है कि सफाई कर्मचारियों के वेतन में किसी भी सूरत में देरी ना हो। आवंटन के बावजूद अगर वेतन भुगतान नहीं होने पर संबंधित आहरण अधिकारी की जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए अधिकारियों से अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए प्रस्ताव मांगे गये हैं।

राज्य सरकार ने वेतन के साथ-साथ सफाई कर्मचारियों की एक और मांग पर भी विचार करने के संकेत दिये हैं। प्रदर्शनकारी सफाई कर्मचारियों ने कोरोना काल में दिवंगत हुए सफाई कर्मचारियों के लिए अनुकंपा नियुक्ति की मांग की थी। DPI ने तीन दिन के भीतर सभी डीईओ ने रिपोर्ट मांगी है।

Back to top button