जॉब/शिक्षा

जॉब ऑफर : भारतीय सेना बंपर भर्ती ….. 65 पदों पर मौका, 10वीं पास करें अप्लाई

नई दिल्ली 19 मई 2022 : Indian Army Recruitment 2022: भारतीय सेना के एचक्यू वेस्‍टर्न कमांड ने ग्रुप-सी के पदों के लिए भर्तियां निकाली है. ये भर्तियां बार्बर, चौकीदार, कुक, स्टैटिस्टिकल असिस्टेंट, ट्रेड्समैन मेट, वाशरमैन और सफाईवाली के कुल 65 पदों के लिए की जा रही हैं. स्टैटिस्टिकल असिस्टेंट पदों को छोड़कर बाकी पदों के लिए दसवीं की परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए उम्मीदवारों को ऑफलाइन मोड में आवेदन करना होगा. एमएच जालंधर कैंट के पदो के लिए आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि 45 दिनों के भीतर यानि 27 जून 2022 है


भारतीय सेना के कुल 65 रिक्तियों में से 2 रिक्तियां नाई के पद के लिए हैं, वहीं 11 रिक्तियां चौकीदार के पद के लिए हैं, 4 रिक्तियां रसोइया के पद के लिए हैं, 1 रिक्तियां सांख्यिकीय सहायक के पद के लिए, 8 रिक्तियां ट्रेड्समैन मेट की, 12 रिक्तियां धोबी के पद के लिए हैं और 27 रिक्तियां सफाईवाला के पद के लिए हैं.
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

एमएच जालंधर के लिए विज्ञापित पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. स्‍टैटिस्‍टिकल असिस्‍टेंट पद के लिए अर्थशास्‍त्र, सांख्‍यकी या गणित विषय के साथ स्‍नातक के साथ सांख्‍यकीय कार्य में दो वर्ष का अनुभव आवश्‍यक है. सांख्‍यकीय कार्यों में दो साल का अनुभव होना चाहिए. स्‍टैटिस्‍टिकल असिस्‍टेंट के अलावा सभी पदों के लिए दसवीं की परीक्षा पास होना जरूरी है.

आयु सीमा (Age Limit)

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया (Selection Process)

भारतीय सेना की वेस्टर्न कमांड इन पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करेगी. लिखित परीक्षा द्विभाषी यानी हिंदी और अंग्रेजी होगी. सांख्यिकीय सहायक के पद के लिए प्रश्न पत्र स्नातक स्तर का होगा. बता दें कि रसोइया, ट्रेड्समैन मेट, धोबी और सफाईवाला पद के लिए प्रश्न पत्र 10वीं कक्षा के स्तर के होंगे.

आवेदन शुल्क (Application Fee)

सभी उम्मीदवारों को 100 रुपये के पोस्टल ऑर्डर के रूप में स्व-संबोधित लिफाफा और शुल्क संलग्न करना होगा. यह शुल्क कमांडेंट, एमएच जालंधर कैंट के पक्ष में देय होगा. आवेदन शुल्क के साथ लिफाफे में अपने दो नवीन फोटोग्राफर भी भेजें.

आवेदन कैसे करें (How to Apply)

उम्मीदवारों को आवेदन पत्र सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ पंजीकृत डाक या स्पीड पोस्ट पर निम्नलिखित पते पर भेजना होगा.

यहां भेजें आवेदन पत्रः कमांडेंट, सैन्य अस्पताल जालंधर कैंट, पिन कोड-144055

महत्वपूर्ण तिथियां

डाक से आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तिथिः 27 जून 2022 तक

Back to top button