हेडलाइन

कर्नाटक POLTICS : ऐतिहासिक जीत के बाद भी कर्नाटक में CM के नाम पर सस्पेंस बरकरार, देर रात तक चलती रही मीटिंग, डीके शिवकुमार से….

दिल्ली 17 मई 2023। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भले ही ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली हैं। लेकिन इस ऐतिहासिक जीत के बाद अब पार्टी दो धड़ो में बंटती नजर आ रही हैं। मुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी हाईकमान की पहली पसंद जहां सिद्धारमैया हैं। वही दिल्ली पहुंचने के बाद डी.के.शिवकुमार ने भी मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए दावेदारी कर दी हैं। डी.के.शिवकुमार ने गुरूवार को अपने समर्थको को दिल्ली बुलवाया हैं। वही देर रात तक मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी दोनों नेताओं के साथ मीटिंग कर चुके हैं। लेकिन कोई भी निर्णायक फैसला नही हो सका।

गौरतलब हैं कि कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की जीत ने एक बार फिर कांग्रेसियों में नई जान फूंक दी हैं। वही कर्नाटक चुनाव में मुंह की खाने के बाद बीजेपी बैकफूट में नजर आ रही हैं। लेकिन चुनाव परिणाम आने के बाद अब मुख्यमंत्री के चुनाव को लेकर कांग्रेस में खींचतान और घमासान मचा हुआ हैं। सीएम के नाम की घोषणा में हो रही लेट लतीफी को लेकर एक बार फिर बीजेपी ने कांग्रेस पर तंज कसा है। जिस पर कांग्रेस की ओर से भी पलटवार किया गया। कर्नाटक चुनाव परिणाम के बाद अब सबकी नजर दिल्ली पर हैं। दिल्ली में सीएम पद के प्रबल दावेदार सिद्धारमैया और डी.के.शिवकुमार पहुंच चुके हैं। बुधवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ दोनों ने अलग-अलग मुलाकात की। सिद्धारमैया ने करीब आधे घंटे तक और शिवकुमार ने एक घंटे से अधिक समय तक राहुल गांधी के साथ बातचीत की।

राहुल गांधी से मुलाकात के बाद शिवकुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर जाकर उनसे भी मुलाकात की। इसके बाद में शिवकुमार ने सुरजेवाला से चर्चा की। सूत्रों की माने तो इस बैठक के बाद सिद्धारमैया के नाम पर सहमति बनती दिख रही है। इस बीच सूत्रों ने ये भी कहा कि डीके शिवकुमार को छह विभागों के साथ डिप्टी सीएम पद की पेशकश की गई है। लेकिन वो सीएम से नीचे के पद के लिए तैयार नही हैं। वही दूसरी तरफ कर्नाटक में मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा में हो रही देरी को लेकर बीजेपी की ओर से भी कांग्रेस पर तंज कसा गया। कर्नाटक के निवर्तमान मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि स्पष्ट बहुमत होने के बावजूद नए मुख्यमंत्री पर जल्द फैसला करने में कांग्रेस की अक्षमता उसकी आंतरिक स्थिति को दर्शाती है।

उन्होंने कांग्रेस से सरकार गठन के मुद्दे को जल्द सुलझाने का आग्रह किया। वही दूसरी तरफ मुख्यमंत्री पद के लिए सिद्धारमैया पर सहमति बनने और शिवकुमार की नाराजगी से जुड़ी खबरें मीडिया में आने के बाद कांग्रेस ने इसका सार्वजनिक रूप से खंडन किया हैं। पार्टी महासचिव और कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी की ओर से फैलाई जा रही अफवाहों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है। सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि हार से बौखलाई बीजेपी अफवाहें फैला रही है। लेकिन इन सारे बयानों के बाद भी मुख्यमंत्री के नाम को लेकर जारी सस्पेंश अच्छे संकेत नही दे रहा हैं। उम्मींद जताई जा रही हैं कि गुरूवार तक पार्टी हाईकमान किसी नतीजे पर पहुंचकर अपना निर्णय सुना सकती हैं।

Back to top button