खाना खजाना

कभी नही खाया होगा स्वादिष्ट और लजीज मखमली पनीर,एक क्लीक पर देखे रेसिपी

कभी नही खाया होगा स्वादिष्ट और लजीज मखमली पनीर,एक क्लीक पर देखे रेसिपी, घर में कोई मेहमान आए हैं या किसी पार्टी, फंक्शन की तैयारी हो तो उसे स्पेशल बनाने के लिए मखमली पनीर की सब्जी बनायी जा सकती है. लंच या डिनर का जायका पूरी तरह से बदल देती है मखमली पनीर की सब्जी. मखमली पनीर को लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर सर्व किया जा सकता है!

कभी नही खाया होगा स्वादिष्ट और लजीज मखमली पनीर,एक क्लीक पर देखे रेसिपी

Read Also: Oppo और Vivo की अहमियत को कम करने आया Samsung का पावरफुल स्मार्टफोन,देखे कीमत और फीचर्स

मखमली पनीर बनाने के लिए सामग्री
पनीर क्यूब्स – 2 कप
टमाटर – 4-5
प्याज – 2
बादाम – 2 टेबलस्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
चीनी – 1 टी स्पून
तेल – 2-3 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

मखमली पनीर बनाने की विधि
मखमली पनीर की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले बादाम को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रखें. इस सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए हमेशा ताजा और सॉफ्ट पनीर ही इस्तेमाल करें. प्याज के बारीक टुकड़े काटें और अदरक-लहसुन का पेस्ट तैयार कर लें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें बारीक कटी प्याज और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें.

कभी नही खाया होगा स्वादिष्ट और लजीज मखमली पनीर,एक क्लीक पर देखे रेसिपी

इस बीच टमाटर को काटें और मिक्सर जार में डाल दें. इसमें भीगी हुई बादाम भी डालें और दोनों को एकसाथ पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. दूसरी तरफ प्याज और अदरक लहसुन के पेस्ट को भूनने के दौरान चलाते भी रहें. जब प्याज रंग सुनहरा भूरा हो जाए तो उसमें बादाम-टमाटर का पेस्ट डालकर मिक्स करें. फिर धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी डालकर ठीक ढंग से मिलाएं और ग्रेवी को पकने दें.

जब ग्रेवी के सारे मसाले अच्छे से भुन जाएं तो उसमें एक कटोरी पानी, चीनी और स्वादानुसार नमक डाल दें. ग्रेवी में जब दोबारा उबाल आ जाए तो उसमें पनीर के टुकड़े डालें और सब्जी को पकने दें. इस दौरान गैस की फ्लेम धीमी कर दें. सब्जी को तब तक पकाएं जब तक कि ग्रेवी तेल न छोड़ने लग जाए. इसके बाद गैस बंद कर दें. स्वाद से भरपूर मखमली पनीर की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे नान, पराठा या रोटी के साथ सर्व करें.

Back to top button