खाना खजाना

बेहद कम समय में बनेगा स्वाद से भरपूर टमाटर पुलाव जाने इसे बनाने की विधि

बेहद कम समय में बनेगा स्वाद से भरपूर टमाटर पुलाव जाने इसे बनाने की विधि

बेहद कम समय में बनेगा स्वाद से भरपूर टमाटर पुलाव जाने इसे बनाने की विधि,घर पर अगर अचानक कोई मेहमान आ जाते है।और उनके खाने के लिए कुछ स्पेशल बनाना हो तो भी Tomato Pulao भी बना सकते है,आइये आपको इस स्वादिष्ट डिश को बनाने की विधि बताते है तो बने रहिये अंत तक-

बेहद कम समय में बनेगा स्वाद से भरपूर टमाटर पुलाव जाने इसे बनाने की विधि

Read Also: Railway Group D 2024: डेढ़ लाख से अधिक पदों पर भर्ती हेतु रेलवे ने जारी किया नोटिफिकेशन

Tomato Pulao बनाने की आवश्यक सामग्री 

चावल पके – 2 कप
टमाटर – 3-4
अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून
मटर – 1/2 कप
हरी मिर्च – 2-3
कढ़ी पत्ते – 8-10
देसी घी – 3 टेबलस्पून
हरा धनिया पत्ती – 3 टेबलस्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
काली मिर्च – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
लौंग – 4-5
दालचीनी – आधा इंच टुकड़ा
बड़ी इलायची – 2
नमक – स्वादानुसार

बेहद कम समय में बनेगा स्वाद से भरपूर टमाटर पुलाव जाने इसे बनाने की विधि

 

टमाटर पुलाव बनाने की आसान विधि-

Tomato Pulao सबसे पहले सबसे पहले चावल को पकाएं.इसके बाद टमाटर,हरी मिर्च,हरी धनिया पत्ती के बारीक टुकड़े कर लें.अब मिक्सर की मदद से टमाटर और हरी मिर्च का पेस्ट तैयार कर लें.इस पेस्ट को एक बाउल में निकालकर अलग रख दें.अब सारे साबुत मसाले, लौंग, काली मिर्च,दालचीनी को लेकर उन्हें मोटा और दरदरा कूट लें.आप चाहें तो इसे मिक्सी में भी दरदरा पीस सकते हैं.अब एक कड़ाही में घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें.जब घी पिघल जाए तो उसमें मटर के दानें डालें और कड़ाही को ढककर लगभग 1 मिनट तक मटर को पकाएं. जब मटर पककर नरम हो जाएं तो उन्हें निकालकर एक कटोरी में रख लें.अब उसी कड़ाही में जीरा डालकर तड़काएं!

दरदरे मसालों को पीसकर ऐसे बनाये मिश्रण

जब जीरा तड़कने लगे दो दरदरे पिसे मसाले डालें और चम्मच की मदद से चलाते हुए भूनें. इसके बाद मसाले में टमाटर-हरी मिर्च का पेस्ट डालकर पकाएं.कुछ देर बार इसमें अदरक पेस्ट और कढ़ी पत्ते डालकर भूनें.इस मिश्रण को तब तक भूनना है जब तक कि मसाले में से घी अलग ना दिखाई देने लगे.अब इस मसाले में पहले से पकाकर रखे मटर दाने और हरा धनिया मिक्स कर दें.इसके बाद पके चावल डालें सारी सामग्री के साथ अच्छे से मिलाकर 1-2 मिनट तक पका लें.उसके बाद गैस बंद कर दें. आपका स्वादिष्ट टमाटर पुलाव बनकर तैयार है. इसे चटनी, दही या अचार के साथ सर्व कर सकते हैं!

Back to top button