जॉब/शिक्षा

Railway Group D 2024: डेढ़ लाख से अधिक पदों पर भर्ती हेतु रेलवे ने जारी किया नोटिफिकेशन

डेढ़ लाख से अधिक पदों पर भर्ती हेतु रेलवे ने जारी किया नोटिफिकेशन

Railway Group D 2024: डेढ़ लाख से अधिक पदों पर भर्ती हेतु रेलवे ने जारी किया नोटिफिकेशन,काफी लंबे समय से रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ग्रुप डी पर कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए कोई वैकेंसी नहीं निकाली गई है. इसी को देखते हुए बेरोजगारी बढ़ रही है और लोग लंबे समय से रोजगार की मांग कर रहे हैं.  इस बीच सोशल मीडिया से खबर सामने आई है कि रेलवे ग्रुप डी वैकेंसी के करीब 1.25 लाख पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन बहुत जल्द जारी होने वाला है,आइये आपको बताते है इस वेकेंसी के बारे में डिटेल में तो बने रहिये अंत तक-

Railway Group D 2024: डेढ़ लाख से अधिक पदों पर भर्ती हेतु रेलवे ने जारी किया नोटिफिकेशन

Read Also: वेतन विसंगति अपडेट: 6 मार्च से फिर लामबंद होंगे प्रदेश के सहायक शिक्षक, प्रांतीय बैठक में कई अहम निर्णय, मनीष मिश्रा बोले…

Railway Group D 2024 भर्ती हेतु

संगठन का नाम- रेलवे भर्ती बोर्ड, आरआरबी
रिक्ति का नाम- ग्रुप डी रिक्ति
कुल वैकेंसी- 1.25 लाख
नौकरी का प्रकार- सरकारी नौकरियाँ
आवेदन प्रारंभ तिथि-  शीघ्र सूचित करें
आवेदन करने की अंतिम तिथि- जल्द ही सूचित की जाएगी
परीक्षा तिथि- अप्रैल 2024 (संभावित)
परीक्षा मोड- ऑनलाइन
Railway Group D 2024 योग्यता

भारतीय रेलवे द्वारा निकाली जाने वाली ग्रुप डी वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता जनवरी 2024 तक भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 10वीं पास होनी चाहिए। इसमें छूट देने के लिए अलग से प्रावधान किया जा सकता है।  भर्ती में उन अभ्यर्थियों को शामिल किया जाएगा जिनके पास आईटीआई डिग्री या कुछ विशेष प्रकार की डिग्री है।  शैक्षणिक योग्यता से संबंधित विशेष जानकारी के लिए आप सभी आधिकारिक अधिसूचना का इंतजार करें।  या पोस्ट में दिए गए डायरेक्ट लिंक की मदद से जानकारी प्राप्त करें।

Railway Group D 2024 आयु सीमा 

भारतीय रेलवे ने उन सभी उम्मीदवारों को एक बड़ी खुशखबरी दी है जो रेलवे ग्रुप डी की वैकेंसी का इंतजार कर रहे थे।  अगर आप भी इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं तो हम आपको बता दें कि आवेदन करने वाले व्यक्तियों की न्यूनतम आयु सीमा जनवरी 2024 तक कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि अधिकतम  आयु सीमा 35 वर्ष तक बढ़ाई जा सकती है.  इस भर्ती में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट से संबंधित सभी प्रावधान लागू किए जा सकते हैं।

Railway Group D 2024: डेढ़ लाख से अधिक पदों पर भर्ती हेतु रेलवे ने जारी किया नोटिफिकेशन

Railway Group D 2024 आवेदन शुल्क

 महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने के समय आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। आवेदन शुल्क जनरल और ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए ₹500 और एससी एसटी तथा महिला कैंडिडेट के लिए 250 रुपए रखे गए हैं। अभ्यर्थी डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग तथा यूपीआई के माध्यम से आवेदनशील का भुगतान कर पाएंगे।

वे सभी उम्मीदवार जो रेलवे ग्रुप डी रिक्ति के लिए आवेदन करने से संबंधित सभी शर्तों को पूरा कर रहे हैं, वे नीचे दिए गए चरणों का पालन करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं:

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले रेलवे बोर्ड के Official website के होम पेज पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर लेटेस्ट वैकेंसी के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको रेलवे ग्रुप डी वैकेंसी 2024 का नोटिफिकेशन मिलेगा, उसे डाउनलोड करें।
  • अगर आप नोटिफिकेशन में दी गई ऑनलाइन आवेदन संबंधी सभी शर्तें पूरी कर रहे हैं तो अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना व्यक्तिगत विवरण और शैक्षणिक योग्यता से संबंधित सभी जानकारी भरें।
  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें।
  • जैसे ही आप फॉर्म सबमिट करेंगे आपको एक रसीद प्राप्त होगी जिसे आपको अपने पास सुरक्षित रख लेना चाहिए।

Back to top button