हेडलाइन

लू की चेतावनी: आज और कल लू की जारी हुई चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

रायपुर 21 मई 2023। प्रदेश में झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है। कई जगह पर बारिश जरूर हुई है, लेकिन इससे तापमान में कोई गिरावट दर्ज नहीं की गई है। बारिश और फिर गर्मी से उमस भी काफी ज्यादा बढ़ गई है।

इधर मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में आज और कल लू चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने इस बाबत अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तेज गर्मी पड़ेगी। साथ ही साथ लू चलने के भी आसार है, लिहाजा लोगों को स्वास्थ्य संबंधी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक राजनांदगांव और सक्ति में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस शनिवार को रिकॉर्ड किया गया, वहीं जगदलपुर में 21 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। मौसम विभाग की खाड़ी से छत्तीसगढ़ में नमी युक्त हवाओ का आगमन जारी है। उत्तर पश्चिम से आ रही गर्म हवाओं की वजह से प्रदेश के मौसम में बदलाव हो रहा है।

वहीं प्रदेश में ग्लोबल वार्मिंग का असर भी दिख रहा है। काफी ज्यादा प्रभावित हो रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 3 दिनों तक मौसम के ऐसे ही हालात बने रहेंगे। कल और परसों कुछ इलाकों में बारिश के आसार बन सकते हैं, लेकिन बारिश से तापमान में कोई राहत नहीं मिलेगी, बल्कि काफी ज्यादा उमस बढ़ेगी।

Back to top button