हेडलाइन

महाराष्ट्र की लड़ाई सुप्रीम कोर्ट पहुंची….शिंदे गुट ने लगायी दो याचिका…कल हो सकती है सुनवाई …

मुंबई 26 जून 2022। महाराष्ट्र का महासंग्राम थमता नजर नहीं आ रहा है। सियासी घमासान के बीच शिवसेना का एकनाथ शिंदे गुट सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) पहुंच गया है. सुप्रीम कोर्ट से विधानसभा के उपसभापति (Deputy Speaker) को विधायकों के खिलाफ अयोग्यता की कार्रवाई से रोकने की मांग की गई है. वहीं अजय चौधरी के विधायक दल का नेता बनाए जाने को भी चुनौती दी गई है. सुप्रीम कोर्ट से मामले पर कल सुनवाई की मांग की गई है.

इधर, केंद्र की भाजपा सरकार ने शिवसेना के 15 बागी विधायकों को वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की है. उधर, महाराष्ट्र के अलग-अलग जिलों में ठाकरे और शिंदे समर्थक समर्थन और विरोध में नारेबाजी कर रहे हैं. गुवाहाटी में मौजूद शिंदे गुट ने उद्धव ठाकरे के समर्थन में खड़े विधायकों को अयोग्य ठहराने के लिए कोर्ट जाने की तैयारी में है. इस संबंध में शिंदे गुट की एक बैठक भी हुई जिसमें कानूनी रणनीति के बारे में विचार विमर्श किया गया. 

इधर मामला कानूनी कटघरे में पहुंच गया है। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट में 2 याचिकाएं लगाई गई हैं. याचिका में बागी विधायकों ने अयोग्यता की कार्यवाही शुरू किए जाने को चुनौती दी है. याचिका में विधान सभा में शिंदे की जगह किसी और विधायक को शिवसेना विधायक दल का नेता और चीफ व्हिप बनाने को भी चुनौती दी गई है. यानी डिप्टी स्पीकर के अधिकार क्षेत्र के अतिक्रमण को मुद्दा बनाया गया है. सूत्रों के मुताबिक शिंदे गुट ने अपनी याचिका की प्रति पहले ही प्रतिवादी महाराष्ट्र सरकार को भेज दी है. ताकि कोर्ट में नोटिस का समय बच सके. मामले को सुप्रीम कोर्ट में कल सुबह 10.30 बजे अवकाशकालीन पीठ और रजिस्ट्रार के सामने अर्जेंट सुनवाई के लिए मेंशन किए जाने की उम्मीद है.

Back to top button