हेडलाइन

मिशन बस्तर : कल पहुंचेंगे प्रभारी पीएल पुनिया…आरक्षण के आक्रोश के बीच टटोलेंगे बस्तर की नब्ज… उधर बीजेपी ने किया कटाक्ष..कहा…

रायपुर 25 अक्टूबर 2022। चुनाव में अब 1 साल का वक्त बचा है। लिहाजा राजनीतिक दलों की बस्तर की दौड़ शुरू हो गयी है। भाजपा ने हाल के दिनों में प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव और नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल के साथ चुनावी तैयारियों का परखा है। दोनों नेताओं ने बस्तर के सभी विधानसभाओं में कार्यकर्ताओं का मन भी टटोला था और पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक भी की थी। अब अब कांग्रेस प्रदेश प्रभारी और पीसीसी चीफ बस्तर दौरे पर जा रहे हैं। कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया 27 अक्टूबर की शाम रायपुर पहुंच रहे हैं। वे 28, 29 और 30 को बस्तर दौरे पर रहेंगे। उनके साथ पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम भी रहेंगे।

नेताओं का यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब आरक्षण का मुद्दा गरमाया हुआ है। बस्तर के आदिवासियों में काफी नाराजगी है। छत्तीसगढ़ प्रभारी पुनिया का बस्तर दौरा पिछली बार स्थगित कर दिया गया था। उस समय वे बस्तर संभाग के सभी विधानसभा क्षेत्रों के प्रभारियों से मिलने वाले थे। आरक्षण को लेकर आदिवासियों के गरम तेवर के बीच कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे। हालांकि अंदरखाने खबर यही है कि आरक्षण को लेकर उठ रही आवाज की वजह से कांग्रेस प्रदेश प्रभारी और पीसीसी चीफ की दौरा छोटा किया गया है। पहले सभी विधानसभा में दौरा और बैठकों का सिलसिला होना था, लेकिन अब उसे घटा दिया गया है। इधर कांग्रेस के मिशन बस्तर पर बीजेपी ने कटाक्ष किया है।

इस बार जगदलपुर और दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के नेताओं व कार्यकर्ताओं से मिलेंगे। दोनों क्षेत्र के विधायक भी साथ रहेंगे। कांग्रेस संगठन के नेताओं के मुताबिक 31 अक्टूबर को राजीव भवन में प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक है। इसमें सीएम भूपेश बघेल भी शामिल होंगे। इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है। इस बैठक के हंगामेदार होने के आसार है। सांगठनिक स्तर पर कई मुद्दे हैं, जिस पर बैठक के दौरान शिकवा शिकायतों का सिलसिला देखने को मिल सकता है। खासकर संगठन के नेता तवज्यों नहीं दिये जाने और सिफारिशों को दरकिनार किये जाने का मुद्दा बैठक में उठा सकते हैं। बस्तर संभाग के बाकी विधानसभा क्षेत्रों के दौरे के लिए पुनिया फिर से आएंगे।

कांग्रेस संगठन के नेताओं के मुताबिक कुछ विधानसभा क्षेत्रों में कार्यकर्ताओं व स्थानीय नेताओं में आपसी मनभेद की स्थिति है। इसे दूर करने के लिए पार्टी के नेता अलग प्लान बनाकर काम करेंगे। धान खरीदी, राज्य सरकार की योजनाओं के प्रचार-प्रसार, भारत जोड़ो यात्रा, राजीव भवन निर्माण आदि को लेकर भी प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में बात होगी।

बीजेपी ने बस्तर दौरे पर किया कटाक्ष

छत्तीसगढ़ प्रदेश भाजपा मीडिया सह प्रभारी अनुराग अग्रवाल ने कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया के संक्षिप्त बस्तर दौरे के संदर्भ में कहा है कि कांग्रेस ने 4 साल पहले जो झूठ का मकड़जाल बुना था, अब वह उसमें बुरी तरह उलझ गई है और जनता का सामना करने की हिम्मत नहीं कर रही है। मुंह छुपा रही है। इसका सबसे बड़ा ताजा उदाहरण है कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पुनिया का बस्तर में चुनिंदा कुछ जगहों पर दौरा कार्यक्रम का दिखावा। पहले तो पुनिया का पूरे बस्तर में होने वाले दौरे का खूब प्रचार किया गया लेकिन वह दौरा आदिवासी विरोध के भय से निरस्त कर दिया गया। अब पुनिया का जो दौरा कार्यक्रम सामने आ रहा है, वह बता रहा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आदिवासियों के आरक्षण के मामले में सुनियोजित तरीके से जो कृत्य किया है, जो धोखेबाजी की है, उसके परिणामस्वरूप पुनिया बस्तर की जनता का सामना करने से कतरा रहे हैं।

प्रदेश भाजपा मीडिया सह प्रभारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि पहले पुनिया बस्तर की सभी 12 सीटों का दौरा कर वहां के पार्टी प किंतु उसी दौरान भूपेश बघेल सरकार की इरादतन अनदेखी के कारण आदिवासी आरक्षण 32 फीसदी से कम होकर 20 प्रतिशत हो जाने से उपजे आदिवासी आक्रोश से घबराकर पुनिया का बस्तर दौरा अपरिहार्य कारण का बहाना बनाकर टाल दिया गया। अब उनका रस्म अदायगी के लिए जो दौरा कार्यक्रम बना है, वह कांग्रेस की दहशत का नमूना है। अब वे केवल जगदलपुर और दंतेवाड़ा में कांग्रेस पदाधिकारियों से मिलेंगे।

प्रदेश भाजपा मीडिया सह प्रभारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस ने केवल आदिवासियों को ही नहीं, पिछड़े वर्ग को भी छला है। कांग्रेस ने पिछड़े वर्ग से 27 फीसदी आरक्षण का वादा किया और अपने ही व्यक्ति से इस पर हाइकोर्ट से स्टे ले लिया। कांग्रेस झूठ बोलती रही कि स्टे लाने वाला उसका नहीं है लेकिन इसका सच पिछड़ा वर्ग जानता है। उसे कैबिनेट मंत्री का दर्जा देकर शोध पीठ में बैठा दिया है। कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब हो चुकी है। कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ की आम जनता के साथ साथ हर समाज के साथ सिर्फ छलावा किया है। अब समय आ गया है। जनता कांग्रेस को सबक सिखाने तैयार है।

Back to top button