बिग ब्रेकिंग

मितान योजना : घर बैठे मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ…..राज्य व जिलास्तर पर होगी मॉनिटरिंग…हर 15 दिनों में होगी समीक्षा…राज्य सरकार ने सभी कलेक्टर व निगम आयुक्तों को भेजा पत्र

रायपुर 30 मार्च 2022। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 1 मई को एक और शानदार योजना जनता को समर्पित करेंगे। मितान योजना नाम से शुरू होने वाली इस योजना के तहत लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ लोगों को घर बैठे मिलेगा। इस योजना के तहत मितान सुविधानुसार आवेदक के घर आयेंगे। ये पूरी पक्रिया आनलाइन होगी।

जानकारी के मुताबिक मितान योजना के तहत नागरिको को शासन की 100 से अधिक योजनाओं का लाभ घर बैठे मिलेगा। ये योजना पूरी तरह से पारदर्शी और निर्धारित समय सीमा में लोगों के लिए उपलब्ध होगी। इस योजना के शुरू होने से आवेदक काल सेंटर व मितान पोर्टल का उपयोग कर शासकीय सेवाओं का लाभ ले सकेंगे, इसके लिए उन्हें कार्य से अवकाश लेने की भी जरूरत नहीं होगी।

इस योजना का मानिटरिंग राज्य स्तरीय व जिलास्तर पर बनी एक कमेटी करेगी। राज्य स्तरीय कमेटी में चीफ सिकरेट्री अध्यक्ष होंग, वहीं नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव सदस्य सचिव होंगे, जबकि राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग, श्रम विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग , परिवहन विभाग के भारसाधक सचिव सदस्य होंगे, वहीं राज्य शहरी विकास अभिकरण के सीईओ और छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसायटी के सीईओ व राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र छत्तीसगढ़ के सूचना अधिकारी भी सचिव होंगे.

वहीं जिलास्तरीय कमेटी में कलेक्टर अध्यक्ष होंगे, वहीं नगर निगम के कमिश्न पदेन सचिव होंगे। मितान योजना के तहत आने वाले आवेदन की जिला स्तरीय कमेटी हर 15 दिनों में समीक्षा करेगी।

Back to top button