हेडलाइन

G-20 में आए विदेशी मेहमानों को सर्व किए जाएंगे 500 से ज्यादा खास व्यंजन…हर राज्य का होगा देसी फूड….स्वीट डिश की लिस्ट देख….

नई दिल्ली 9 सितंबर 2023।अतिथि को देवता मानने वाला भारत देश जी-20 शिखर सम्‍मेलन (G-20) की मेजबानी कर रहा है। जी-20 में दुनिया भर से आने वाले वीवीपीआई मेहमानों की मेहमानव़ाजी के लिए बेहतरीन से बेहतरीन इंतजाम किए गए हैं।
सूत्रों के मुताबिक, डिनर में पात्रम जैसे स्टार्टर्स होंगे। दही और चटनी (चाट) के साथ ऊपर से बाजरे की पत्तियों के कुरकुरे टुकड़े डालकर सर्व किया जाएगा। मेन कोर्स में इनमें दही और चटनी (चाट) से ढके बाजरे के पत्ते के क्रिस्प। मुख्य कोर्स में व्यंजन जैसे वनवनम – फॉरेस्ट मशरूम, बाजरा और केरल के लाल चावल के साथ कटहल गैलेट – और ब्रेड जैसे मुंबई पाव शामिल होंगे। डेसर्ट में मधुरिमा है, जो इलायची सुगंधित बार्नयार्ड बाजरे का हलवा होता है, अंजीर-पीच का कोपोट और दूध और गेहूं के नट्स के साथ अम्बेमोहर चावल के क्रिस्प होंगे। पेय पदार्थों में कश्मीरी, फ़िल्टर कॉफ़ी, दार्जिलिंग चाय और पान के स्वाद वाली चॉकलेट का विकल्प शामिल होगा।

हर राज्य का होगा अपना कुछ स्पेशल, देसी फूड का तड़का
जी-20 में मेहमानों के लिए इसके अलावा हर राज्य का कुछ स्पेशल व्यंजन परोसा जाएगा। इसमें बिहार का फेमस लिट्टी चोखा, राजस्थान का दाल बाटी चूरमा, पंजाब का फेमस दाल तड़का, दक्षिण भारत का उत्तपम और इडली, मसाला डोसा और मीठे में जलेबी भी होगी। यही नहीं देसी फूड का भी तड़का लगाया जाएगा। इनमें गोलगप्पा, दही भल्ला, समोसा, भेलपुरी, वड़ा पाव और चटपटी चाट होगी। इसके अलावा भी कई अन्य विकल्प होंगे। वीवीआईपी मेहमानों को मोटे अनाज से बने लजीज व्यंजन परोसे जाएंगे।

स्‍वीट डिश
भारतीय मिठाइयों के अलावा अन्य मिठाइयां भी बाजरे से तैयार की गई हैं। जिसमें बाजरे की खीर, रागी बादाम पिन्नी है जो एक प्रकार का लड्डू है, गुड़ और चौलाई के लड्डू और कई अन्य बाजरा-आधारित मिठाइयां हैं। बाजरा, रागी, ज्वार और फिंगर बाजरा के साथ चॉकलेट बार तैयार किए हैं। मेहमानों के कमरे में भी मिठाइयां रखी जाएगी ताकि वो इसका स्‍वाद चख सकें।

जी-20 में मेहमान बन कर आ रहे ये वीवीआईपी मेहमान

19 सदस्य देश आमंत्रि किए गए हैं। इन आमंत्रित देशों और संयुक्त राष्ट्र, आईएमएफ और डब्ल्यूएचओ सहित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से 10,000 से अधिक प्रतिनिधियों के आने की उम्मीद है। जो दिल्‍ली के विभिन्‍न वीआईपी होटलों में रुकेंगे। इन प्रति‍निधियों के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा समेत अन्‍य वीवीआईपी शिरकत कर रहे है

Back to top button