टॉप स्टोरीज़

मोबाइल की ज़रूरत नहीं….बॉडी में लगेंगे चिप और सिम कार्ड…इतने साल में आ सकता है ऐसा फीचर

नई दिल्ली 15 दिसंबर 2022 साल 2022 खत्म होने वाला है. इस साल हमें बहुत सी नई टेक्नोलॉजी देखने को मिली हैं. भारत में 5G सर्विस की लॉन्चिंग हो या फिर मोस्ट हाइप्ड फोन यानी Nothing Phone 1 की चर्चा, टेक्नोलॉजी के सेक्टर में हमें बहुत कुछ देखने को मिला. साल के जाते-जाते Neuralink की भी डिटेल्स आ गईं, जो फ्यूचर टेक्नोलॉजी हो सकती है.

लेकिन देश में 5 G से अधिक 6 G को लेकर चर्चा है। 6 G के आने के बाद तकनीक और गैजेट के क्षेत्र में क्या बदलाव आएंगे, इस पर खूब सारी बातें हो रही हैं।

दरअसल 6 G को लेकर छिड़ा बहस नोकिया (Nokia) के सीईओ पेक्का लंडबर्ग (CEO Pekka Lundberg) के उस बयान के बाद आया है, जिसमें वो कहते हैं कि 2030 तक स्मार्टफोन अपनी प्रासंगिकता खो देंगे।

इन सब के बीच 2022 में एक चर्चा स्मार्टफोन्स के फ्यूचर को लेकर भी हुई. फ्यूचर में स्मार्टफोन कैसा होगा? हर कोई जानना चाहता है कि फ्यूचर फोन्स में कैसे फीचर मिलेंगे और इनके यूज का तरीका क्या होगा. क्या हो अगर फ्यूचर में फोन्स ही ना रहें? यानी स्मार्टफोन का दौर खत्म हो जाए और इसकी जगह कोई और टेक्नोलॉजी इस्तेमाल होने लगे.
हालांकि उन्होनें बताया कि स्मार्टफोन का वजूद यहां खत्म नहीं होगा बल्कि किसी और फॉर्म में इसे पेश किया जाएगा।

दो दशक पहले तक किसने स्मार्टफोन के ऐसे स्वरूप के बारे में सोचा था. मगर धीरे-धीरे कॉर्ड लेस से मोबाइल फोन और स्मार्टफोन तक का सफर पूरा हो चुका है. अब चर्चा ये है कि भविष्य का स्मार्टफोन कैसा होगा. क्या इसमें बस कैमरों का नंबर बढ़ेगा या फोल्डिंग स्क्रीन का चलन देखने को मिलेगा?

Back to top button