टॉप स्टोरीज़

महाकाल मंदिर में आज से मोबाइल बैन, नियम तोड़ने पर वसूला जएगा ₹200 जुर्माना

उज्जैन 20 दिसंबर 2022: मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन स्थित ज्योतिर्लिंग श्री महाकालेश्वर मंदिर में अब मोबाइल ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। दरअसल आए दिन मंदिर में फिल्मी गानों पर वीडियो बनाकर वायरल करने के मामले सामने आ रहे थे, जिससे मंदिर की पवित्रता को ठेस पहुंच रही थी। अब मंदिर समिति ने बाहर ही मोबाइल रखने के लिए लॉकर बनाए हैं। इन सब के बावजूद भी अगर कोई शख्स मोबाइल के साथ दिखता है, तो उससे 200 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा।

मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर के भीतर मोबाइल ले जाने पर रोक लगा दी गई है। हाल ही में उज्जैन में महालोक का लोकार्पण किया गया था। इसके बाद अब महाकालेश्वर मंदिर में भी हाईटेक व्यवस्थाएं की जा रही हैं। मंदिर में प्रवेश से पहले गेट पर मोबाइल जमा करने के लिए मंदिर समिति ने तीन प्रमुख द्वारों पर विशेष इंतजाम किए हैं।

महाकालेश्वर मंदिर में बीते कुछ समय से फिल्मी गानों पर रील बनाने और विवादित फोटो खींचने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। हाल ही में वहां तैनात दो महिला सुरक्षाकर्मियों ने महाकाल मंदिर परिसर में फिल्मी गाने पर डांस करते हुए अपना वीडियो बनाया था। उसके बाद मंदिर समिति ने बैठक कर निर्णय लिया था कि 20 दिसंबर से महाकालेश्वर मंदिर में मोबाइल लेकर जाना प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। इसके साथ ही मंदिर प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से भक्तों के मोबाइल मंदिर के अंदर ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। भक्तों की सुविधा के लिए प्रमुख प्रवेश द्वारों पर लगभग 10 हजार मोबाइल लॉकर लगाए गए हैं।

मंदिर प्रबंधन समिति ने बताया कि तीन स्थानों मानसरोवर गेट, प्रशासनिक ब्लॉक के सामने और गेट-4 के पास क्लॉक रूम में श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में प्रवेश से पहले अपने मोबाइल फोन जमा करने के लिए लॉकर रखे गए हैं, जबकि एक सॉफ्टवेयर बनाया गया है। क्लॉक रूम में एक बार में 10,000 मोबाइल फोन स्टोर करने की क्षमता है। उन्होंने बताया कि मंदिर में प्रवेश के समय श्रद्धालु को एक क्यूआर कोड दिया जाएगा, जो मोबाइल फोन जमा करते समय उनकी तस्वीर क्लिक करने के बाद आएगा। मंदिर से बाहर निकलते समय श्रद्धालुओं को क्यूआर कोड दिखाना होगा, जिसके बाद वह मोबाइल वापस ले सकते हैं। इसके लिए श्रद्धालुओं से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा।

गौरतलब है कि महाकालेश्वर मंदिर में बीते कुछ समय से फिल्मी गानों पर रील बनाने और विवादित फोटो खींचने के कई मामले सामने आ चुके हैं। हाल ही में वहां तैनात दो महिला सुरक्षाकर्मियों ने महाकाल मंदिर परिसर में फिल्मी गाने पर डांस करते हुए अपना वीडियो बनाया था। इसके बाद मंदिर समिति ने बैठक कर फैसला लिया था कि 20 दिसंबर से महाकालेश्वर मंदिर में मोबाइल लेकर जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

Back to top button