हेडलाइन

व्यापम की परीक्षा में दिलचस्पी नहीं : परीक्षा से 60% परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित, पहली पाली में 34% तो दूसरी पाली में 56% ही रहे उपस्थित

रायपुर 7 जून 2023। व्यापम की परीक्षा में अभ्यर्थियों की अनुपस्थिति ने बड़े सवाल खड़े किये हैं। ITI के ट्रेनिंग अफसरों की भर्ती परीक्षा में 60 फीसदी से ज्यादा परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों की अनुपस्थिति क्यों हुई, इसने गंभीर सवाल खड़े किये हैं। दरअसल व्यापम की तरफ से अलग-अलग ट्रेड के लिए अलग-अलग दिन परीक्षा का शेड्यूल जारी किया किया गया है। आज परीक्षा के पहले दिन इनफारमेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी सिस्टम मेंटनेंस और कंप्युटर आपरेश एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट की परीक्षा हुई।

पहली पाली में इनफारमेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी सिस्टम मेंटनेंस की परीक्षा में 34.20 फीसदी ही परीक्षार्थी उपस्थित रहे। वहीं दूसरी पाली में कप्युटर आपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टिेंट की परीक्षा में 56.17 फीसदी ही छात्रों ने परीक्षा दी। पहली पाली में कुल 6141 परीक्षार्थियों को 18 सेंटर पर परीक्षा देना था, लेकिन सिर्फ 2100 परीक्षार्थी ही उपस्थित रहे, वहीं 4041 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

वहीं दूसरी पाली की परीक्षा 101 परीक्षा केंद्र पर हुई, जिसमें 43537 कुल अभ्यर्थियों की संख्या थी, लेकिन सिर्फ 24454 अभ्यर्थी उपस्थित रहे, जबकि 19083 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

क्यों हो रहे हैं परीक्षार्थी अनुपस्थित

दरअसल व्यापम की परीक्षा में आवेदन निशुल्क हैं। ऐसे में परीक्षार्थी बिना तैयारी के भी यूं ही अपना आवेदन भर रहे हैं, लेकिन बाद में वो परीक्षा को लेकर गंभीरता नहीं दिखाते। जाहिर है, इसकी वजह से भी परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहते हैं। वहीं कुछ ऐसे अभ्यर्थी हैं, जो पहले तो आवेदन भरते हैं, लेकिन बाद में उससे बेहतर कोई विज्ञापन जारी हो जाता है, अपना पूरा ध्यान दूसरी परीक्षा में लगाने के नजरिये से भी आवेदन के बावजूद परीक्षा में नहीं बैठते हैं। आईटीआई के ट्रेनिंग अफसरों की पहले 333 सीटों से वैकेंसी निकाली गयी थी, जिसे बाद में बढ़ाकर पदों की संख्या को 920 कर दी गयी। अब छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल, रायपुर ने शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में प्रशिक्षण अधिकारियों के 920 पदों पर भर्ती परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है।

Back to top button