टॉप स्टोरीज़

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: रेलवे ने किया कुल 266 ट्रेनों को कैंसिल…सफर करने से पहले देखे खबर….

नई दिल्ली 6 मार्च 2022।रेलवे हर भारतीय व्यक्ति के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. हर दिन लाखों की संख्या में लोग ट्रेन से ट्रैवल करते हैं और अपने गंतव्य (Destination) तक पहुंचते हैं. ऐसे में रेलवे की यह बहुत जिम्मेदारी रहती है कि लोगों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े. लेकिन, कई बार अलग-अलग कारणों से रेलवे को कई ट्रेनों को कैंसिल (Cancelled Train) , रिशेड्यूल (Rescheduled Train List of 6 March 2022) और डायवर्ट (Diverted Train List of 6 March 2022) करना पड़ता है.

ऐसे में इस कारण यात्रियों को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है. उन्हें रेलवे स्टेशन आकर वापस लौटना पड़ता है. इस परेशानी से बचने के लिए स्टेशन निकलने से पहले आप रद्द ट्रेनों की लिस्ट जरूरत चेक कर लें. इसके बाद में होने वाली परेशानी को नहीं झेलना पड़ेगा.

ट्रेन कैंसिल करने के पीछे बहुत से कारण होते हैं. लेकिन, मुख्य कारण होते हैं खराब मौसम जैसे बारिश, कोहरा और पटरियों की मरम्मत आदि. आज रेलवे ने बड़ी संख्या में ट्रेनों रद्द, डायवर्ट व रिशेड्यूल किया है. इसके पीछे अलग-अलग कारण हैं. आज यानी 6 मार्च 2022 को कुल 266 ट्रेनों को कैंसिल (Cancelled Train List of 6 March 2022), 4 ट्रेनों को रिशेड्यूल और 8 ट्रेनों को डायवर्ट किया है. ऐसे में घर से निकलने से पहले रद्द ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें. तो चलिए हम आप रद्द ट्रेनों की लिस्ट देखने क तरीके के बारे में बताते हैं. इस लिस्ट को करने के लिए आपके पास लैपटॉप या मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.

कैंसिल,रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट-
-कैंसिल,रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए आप  enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  पर क्लिक करें.
-Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करें.
-फिर कैंसिल (Cancelled Trains), रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट  पर क्लिक करें.
-ट्रेन नंबर और नाम दोनों से ही कैंसिल ट्रेन लिस्ट में चेक करें.
-अगर लिस्ट में आपकी ट्रेन का नाम न हो तभी यात्रा के लिए घर से निकले.

 

Back to top button