हेडलाइन

पेंशन अब मिलेगा कैश, बैंक में पेंशन ट्रांसफर की सिस्टम में बदलाव, राज्य के फैसले पर केंद्रीय मंत्री भड़के

भुवनेश्वर 27 मई 2023। यूं तो पूरे देश में लाभार्थियों को सीधे बैंक अकाउंट में पेंशन और वेतन ट्रांसफर होते हैं। लेकिन उड़ीसा सरकार ने एक अनूठे फैसले ने सभी को हैरान कर दिया है। पैसे ट्रांसफर असल में ओडिशा में पेशन की एक योजना चलती है जिसके तहत पहले लोगों को सीधे बैंक में ही पैसा ट्रांसफर किया जाता था, लेकिन अब वही पैसा नकद में दिया जाएगा, यानी कि कैश। सरकार का तर्क है कि कई लोग अपना पैसा बैंक से नहीं निकाल पा रहे थे, कई तरह की तकनीकी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था, इसी वजह से अब राज्य सरकार ने नकद पर आने का फैसला किया है।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और विकलांगों को नकद पेंशन देने के राज्य सरकार के हालिया फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, इससे पहले नकद भुगतान के मामले में बिचौलियों द्वारा हेरफेर के कारण लाभार्थियों के शोषण के कई उदाहरण सामने आए हैं। राज्य सरकार के इस फैसले से भ्रष्टाचार और कदाचार को बढ़ावा मिलेगा।

जानकारी के लिए बता दें कि कई सालों से ओडिशा में मधु बाबू पेंशन योजना चल रही है। राज्य सरकार ने साल 2008 में इसे शुरू किया था। इस योजना के जरिए 60 से ज्यादा उम्र के उन लोगों को पेंशन देने की बात थी जो गरीबी रेखा से नीचे के थे। वहीं दिव्यांग, विधवा और ट्रांसजेंडर को तो किसी भी उम्र में इस योजना का फायदा मिलता है। अब 60 से 79 उम्र के लोगों को महीने के 500 रुपये दिए जाते हैं, वहीं 80 साल से ज्यादा के लोगों को 700 रुपये।

वर्तमान में 28.5 लाख लोगों को डीबीटी के जरिए ही इस योजना का लाभ मिल रहा था, लेकिन अब इस प्रक्रिया को पूरी तरह बदलने का फैसला किया गया है। लोगों को हर महीने की 15 तारीख को पेंशन के पैसे नकद में दिए जाएंगे। यहां ये समझना जरूरी है कि ओडिशा में बैंकिंग सुविधा ज्यादा मजबूत नहीं है, कई ग्राम पंचायतें ऐसी हैं जहां पर अभी भी बैंक नहीं है, ऐसे में सरकार को पैसे ट्रांसफर करने में कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था।

Back to top button