सरकारी योजनाए

PM Jan Dhan YojanaPM Jan Dhan Yojana : PM जन धन योजना के धारक इस तरह करे अपना नाम और राशि चेक 

PM Jan Dhan Yojana : PM जन धन योजना के धारक इस तरह करे अपना नाम और राशि चेक 

PM Jan Dhan Yojana : PM जन धन योजना के धारक इस तरह करे अपना नाम और राशि चेक आपके पास PM जन धन खाता है या आपने PM जन धन योजना के द्वारा किसी बैंक में खाता खोला है तो आपके लिए खुशखबरी है। PM जन धन योजना खाता धारकों को उनके खाते में 10,000 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़े :Amazon Sale : अब 30% के डिसकाउंट पर ख़रीदे शानदार क्वालिटी के Refrigerator ,जाने ऑफर 

PM Jan Dhan Yojana : PM जन धन योजना के धारक इस तरह करे अपना नाम और राशि चेक

इस Yojana के तहत लाभ मिलना शुरू हो चूका है ,देखे किस तरह PM जन धन योजना के द्वार सभी खाता धारकों को 10,000रूपये का लाभ मिलता है। अगर आपका भी इस PM जन धन योजना खाता है तो पूरी खबर पढ़े

PM जन धन योजना का लक्ष्य आम लोगों को वित्तीय सेवाओं से जोड़ना है। भारत सरकार(Government) समय पर जन कल्याण के लिए विभिन्न Yojana शुरू करते है। ऐसी Yojana जिनका सीधा लाभ भारत के आम नागरिकों, किसानों, छोटे व्यापारियों और मजदूरों को प्रदान कर लाभान्वित किया जाता है ।

PM Jan Dhan Yojana का मुख्य उद्देश्य  PM जन धन योजना से लोगों को वित्तीय सेवाओं से जोड़ना है , बैंकों की सेवाओं को आम लोगों तक पहुंचाना, बैंकों द्वारा दी जाने वाली सेवाओं को आम लोगों तक पहुंचाना और सरकार(Government) द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता भी प्रदान करना।है।

इस PM जन धन योजना से वर्तमान में 15 करोड़ से अधिक लोग जुड़ चुके हैं ,और सरकार द्वारा प्रदान की गई PM जन धन योजना से लाभान्वित किये जा रहे हैं। PM जन धन योजना  वित्तीय समावेशन और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा उठाया एक महत्वपूर्ण कदम है।

इस PM जन धन योजना के तहत सरकार का लक्ष्य प्रत्येक भारतीय को बैंकिंग सुविधाओं का अधिकार देना है। इसका मुख्य उद्देश्य वित्तीय समावेशन को बढ़ाना, वित्तीय सशक्तिकरण को बढ़ाना और बैंकिंग संस्थानों की समावेशी वित्तीय सेवाओं को सामाजिक और आर्थिक रूप से अधिक प्रभावी करना है।

इस PM जन धन योजना के तहत व्यक्ति PM जन धन योजना खाते के माध्यम से मुफ्त बैंक खाता खोल सकेगे । कोई न्यूनतम शुल्क या विशिष्ट शेष राशि नहीं लगेगी। इसके साथ ही खाताधारकों को चेक बुक, डेबिट कार्ड और अटल पेंशन Yojana मुफ्त सुविधा दी जाएगी।

PM Jan Dhan Yojana : PM जन धन योजना के धारक इस तरह करे अपना नाम और राशि चेक

भारत सरकार द्वारा आम नागरिकों को बैंकों की वित्तीय सेवाओं से जोड़ने के उद्देश्य से Jan Dhan Yojana शुरू कर दी गयी है। Jan Dhan Yojana के द्वारा Jan Dhan खाता धारकों को बैंकों में कई अलग लाभ प्रदान करते हैं। Jan Dhan खाताधारकों के पास एक प्रकार का ओवरड्राफ्ट या लोन रहता है। जो Jan Dhan खाताधारकों को 2,000रूपये या 10,000 रूपये की आवश्यकता हो तो  बैंक बिना किसी परेशानी के उनके खाते में 2,000 रूपये से लेकर 10,000रूपये की राशि प्रदान की जाती है।

 विशेषताएं

  1. पीएमजेडीवाई का लक्ष्य प्रत्येक घर में कम से कम एक बैंक खाता अनिवार्य करना है।
  2. इस Yojana के द्वारा मोबाइल बैंकिंग सुविधा दी जाती है, जिसके द्वारा ग्राहक अपने खाते की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेगे।
  3. इस Yojana के तहत वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम भी चलाई जाती है , ताकि लोग बचत, निवेश, बीमा आदि के बारे में जागरूक हो सके।

 उद्देश्य

  1. पीएमजेडीवाई का उद्देश्य उन लोगों को बैंकिंग प्रणाली से जोड़ना है जो अब तक बैंकिंग सेवाओं से वंचित रहे हैं।
  2. इस Yojana के तहत खोले गए खातों में जीरो बैलेंस पर भी खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध है।
  3. हर खाताधारक को एक ‘रुपया डेबिट कार्ड’ मिलता है ,जिससे आसानी से लेनदेन कर सकते है।
  4. इस Yojana के तहत खोले गए खातों पर एक बार में 1लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा कवर प्रदान करते है।
  5. खाताधारकों को कुछ मानदंडों के आधार पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराइ जाती है।

यह भी पढ़े: DSLR के कैमरे के चीथड़े उड़ाने आया Oppo का मनमौजी फ़ोन जो लड़कियों की पसंद बना

 

Back to top button