टॉप स्टोरीज़

पीएम किसान सम्मान निधि योजना: दो करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में नहीं गए 12 वीं किस्त के 2000 रुपये, जानें क्या रही वजह…

नई दिल्ली 19 अक्टूबर 2022: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद पहुंचाई जाती है। ये राशि किसानों के खाते में 4 महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में 2-2 हजार रुपये कर भेजी जाती है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 अक्टूबर 2022 को 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त ट्रांसफर कर दी है।

इस बार अंदेशा जताया जा रहा था कि पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या में कमी आएगी। 11वीं किस्त 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में भेजी गई थी। वहीं, इस बार 12वीं किस्त सिर्फ 8 करोड़ किसानों के खाते में ही ट्रांसफर की गई है। ऐसे में पिछली किस्त के मुकाबले इस बार 2 करोड़ लाभार्थियों की संख्या में कमी आई है। इस बार सोमवार को पीएम नरेन्द्र मोदी ने 12वीं किस्त या अगस्त-नवंबर 2022 की किस्त जारी की । किस्त की कुल रकम घटकर ₹16000 रुपये रह गई है। यानी 5000 करोड़ रुपये कम। इस हिसाब से 2.50 करोड़ किसानों को किस्त नहीं मिली। बता दें पीएम किसान पोर्टल पर 12 करोड़ से अधिक किसान रजिस्टर्ड हैं। रजिस्टर्ड किसानों की संख्या से तुलना करें तो अभी 4 करोड़ से अधिक किसान इस किस्त से वंचित हैं।

केवाईसी नहीं कराना है वजह
जानकारी के मुताबिक इसका सबसे बड़ा कारण पीएम किसान योजना के लिए अनिवार्य केवाईसी न कराना और सरकार द्वारा भूमि रिकॉर्ड के वेरिफिकेशन करने से फर्जी लाभार्थियों का नाम लिस्‍ट से हटाना है। उन किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान के पैसे नहीं आए हैं जिन्होंने केवाईसी नहीं कराया था। सिर्फ यूपी में अब तक 21 लाख लोग इस योजना के लिए अपात्र पाए गए हैं।

यह भी हुआ है कि कुछ किसानों ने ई-केवाईसी करवा रखी है फिर भी उसको 12वीं किस्‍त के 2,000 रुपये नहीं मिले हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह किसान द्वारा दी गई जानकारियों में त्रुटि होना हो सकता है। जैसे पीएम किसान योजना में रजिस्‍ट्रेशन कराते वक्‍त कोई जानकारी भरने में गलती करना, अपना पता या बैंक अकाउंट की जानकारी गलत दे देना हो सकता है।

किसान द्वारा दिया गया बैंक अकाउंट बंद हो जाने पर भी पैसा खाते में नहीं आता है। इसलिए अगर आपका भी पैसा नहीं आया है तो आपको प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपने दर्ज की गई जानकारियों को जांच लेना चाहिए।

Back to top button