हेडलाइन

SDO का नपना तय: नोटिस के जवाब में SDO ने मामले से पल्ला झाड़ा, कलेक्टर प्रियंका ने सरकार को भेजा कार्रवाई का प्रस्ताव

कांकेर 28 मई 2023। मोबाईल ढूंढने के लिए परलकोट डैम से 21 लाख लीटर पानी बहाने के मामले में SDO आरएल धीवर का नपना तय है। 24 घंटे में SDO आरएल धीवर से जवाब तलब कर कांकेर कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने कार्रवाई का प्रस्ताव राज्य सरका भेज दिया है। जल संसाधन विभाग के सचिव को भेजे कार्रवाई प्रस्ताव में कलेक्टर प्रियंका ने लिखा है …

“आर.एल. धीवर, अनुविभागीय अधिकारी, पखांजूर द्वारा कारण बताओ नोटिस का जवाब संतोषप्रद नहीं होने के कारण उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही किए जाने की अनुशंसा की जाती है“

प्रियंका शुक्ला, कलेक्टर, कांकेर

डैम मामले में एसडीओ के खिलाफ खिलाफ कार्रवाई के संदर्भ में पूछे गये गयवाल सवाल कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने NW न्यूज को बताया कि ..

सक्षम अधिकारी के स्तर से अनुशासनात्मक कार्यवाही की अनुशंसा मेरे द्वारा कर दी गई है

प्रियंका शुक्ला, कलेक्टर, कांकेर

दरअसल कांकेर के परलकोट जलाशय में खाद्य निरीक्षक राजेश विश्वास का मोबाइल गिर जाने की वजह से 21 मई 2023 से चार दिन तक लगातार मोटर पंप लगाकर 4104 क्यूबिक मीटर पानी को डैम से बहा दिया गया था। इस मामले में जब मीडिया में खबरें प्रकाशित हुई, तो कांकेर कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने कड़ा एक्शन लेते हुए खाद्य निरीक्षक राजेश विश्वास तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया। वहीं एसडीओ आरएल धीवर को शो-कॉज नोटिस जारी कर 24 घंटे के भीतर जवाब तलब किया था।

आरएल धीवर पर आरोप था कि उन्होंने ही खाद्य निरीक्षक राजेश विश्वास को डैम खाली कराने की मौखिक अनुमति दी थी, जिसके बाद 21 मई से 25 मई तक पंप चलाकर डैम से लाखों लीटर पानी बहा दिया गया। मीडिया में राजेश विश्वास के उसी बयान के आधार पर एसडीओ आरएल धीवर को 26 मई 2023 को कारण बताओ नोटिस जारी कर 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा गया था, जिसका 27 मई को एसडीओ ने जवाब भेजा।

नोटिस पर शनिवार को जल संसाधन विभाग के SDO आरएल धीवर ने अपना जो जवाब कलेक्टर को भेजा, तो उन्होंने पूरे मामले से ही पल्ला झाड़ लिया। आर.एल. धीवर, अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन, पखांजूर ने कारण बताओ नोटिस के जवाब में कहा है कि उनके द्वारा घटना की कोई जानकारी नहीं थी। जलाशय से पानी निकालने के लिए अनुमति उन्होंने नहीं दिया है। जवाब में उन्होने बताया है कि जलाशय से पानी खाली किए जाने की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल कार्यवाही करते हुए डीजल पंप को बंद कराया गया तथा उक्त स्थान से डीजल पंप को हटवाया गया।

सचिव को भेजे कार्रवाई प्रस्ताव में कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने कहा है कि…

आरएल धीवर, अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन, पखांजूर को परलकोट जलाशय पखांजूर से लगातार 4 दिनों तक मोटर पंप से पानी निकालने के बावजूद सूचना प्राप्त नहीं होना तथा 4 दिन बाद सूचना प्राप्त होने के बावजूद उनके द्वारा कोई कार्यवाही नहीं किया जाना, यह दर्शाता है कि क्षेत्र में उनके द्वारा जलाशयों का नियमित पर्यवेक्षण नहीं किया जाता है, जो उनके पदीय दायित्वों के निर्वहन के प्रति उनकी लापरवाही एवं उदासीनता का द्योतक है।अतएव आर.एल. धीवर, अनुविभागीय अधिकारी, पखांजूर द्वारा कारण बताओ नोटिस का जवाब संतोषप्रद नहीं होने के कारण उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही किए जाने की अनुशंसा की जाती है ।

Back to top button