हेडलाइन

वरिष्ठता प्रभावित शिक्षक आज मिलेंगे DPI से… शिक्षा मंत्री के पत्र के आधार पर JD और DEO को वरिष्ठता निर्धारण का निर्देश जारी करने का करेंगे अनुरोध

रायपुर 17 अप्रैल 2023। स्थानांतरण प्रभावित शिक्षक आज डीपीआई से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वरिष्ठता का निर्धारण प्रथम नियुक्ति तिथि से करने की मांग प्रभावित शिक्षक करेंगे। दरअसल पिछले दिनों अनिल टोप्पो की अगुवाई में राज्य स्तरीय शिक्षक संघ ने शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम से मुलाकात की थी। इस दौरान शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने संचालक लोक शिक्षण संचालनालय को पत्र भेजकर निर्देश दिया था कि वो वो प्रमोशन में शिक्षकों की वरिष्ठता की गणना को लेकर स्पीकिंग निर्देश सभी संचालक और डीईओ को जारी करे।

शिक्षा मंत्री के उसी पत्र का हवाला देते हुए आज राज्य स्तरीय शिक्षक संघ का प्रतिनिधिमंडल प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार टोप्पो की अगुवाई में डीपीआई सुनील जैन से मिलेगा और डीपीआई से शिक्षा मंत्री के पत्र के तारतम्य में निर्देश जारी करने का अनुरोध करेगा। प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार टोप्पो ने कहा कि ट्रांसफर की वजह से वरिष्ठता खत्म होने से हजारों शिक्षक प्रभावित हो रहे हैं। शिक्षा मंत्री के पत्र ने उम्मीद जगायी है। इसलिए, आज डीपीआई से मुलाकात कर पत्र के आधार पर सभी जेडी और डीईओ को निर्देश जारी करने का अनुरोध कियाजायेगा। आज प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार टोप्पो, महासचिव केके साहू के साथ प्रदेश उपाध्यक्ष ईश्वर बिषी, विजय नायडू सभी प्रांतीय और जिला पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

25 हजार से ज्यादा शिक्षक हो रहे हैं प्रभावित

दरअसल पंचायत विभाग में ये पहले से तय था कि शिक्षाकर्मी अगर अपना तबादला कराते हैं, उनकी वरिष्ठता तबादले के बाद ज्वाइनिंग डेट से मानी जायेगी। ये नियम नियोक्ता बदलने में भी थी। आपको बता दें कि इस नियम की वजह से करीब 25 हजार से ज्यादा शिक्षक प्रमोशन से वंचित हो गये हैं। इस मामले में कई याचिका कोर्ट में दायर की गयी थी। सिंगल बेंच ने इस मामले में अब अपना फैसला सुनाया है। ऐसे में अगर कोर्ट के निर्देश के मुताबिक स्थानांतरित शिक्षक शासन के पास जाते भी हैं तो उन्हें शासन स्तर पर कोई राहत मिलेगी इसकी गुंजाईश ना के बराबर हैं। क्योंकि राज्य सरकार के नियम के मुताबिक ही तबादला के बाद शिक्षक की वरिष्ठता तबादला के बाद से मानी गयी है।



This image has an empty alt attribute; its file name is image-46-710x1024.png

Back to top button