हेडलाइन

दो स्वास्थ्यकर्मी को शो-कॉज : कलेक्टर की दो टूक, स्वास्थ्यकर्मी व्यवहार सुधारें, मरीजों के साथ करें अच्छा व्यवहार, कर्मियों को 3 माह का अल्टीमेटम

कांकेर 4 मई 2023 । कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला जिले में स्वास्थ्य सेवाओं की लगातार समीक्षा कर रही हैं। आज गुरूवार को उनके द्वारा भानुप्रतापपुर में विकासखण्ड भानुप्रतापपुर, दुर्गुकोंदल, अंतागढ़ एवं कोयलीबेड़ा के ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक एवं सेक्टर सुपरवाइजर की बैठक लेकर राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा किया तथा मरीजों से अच्छा व्यवहार करने की नसीहत दी। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि आपके पास हर मरीज दुखी एवं परेशान होकर आता है, उनके साथ संवेदनापूर्ण अच्छा व्यवहार करें।


समीक्षा बैठक में कलेक्टर द्वारा उप स्वास्थ्य केन्द्रवार प्रत्येक संस्था में पदस्थ कर्मचारियों से गर्भ जांच, उच्च जोखिम प्रसव की पहचान, टीकाकरण, कुष्ठ उन्मूलन, टीबी, मलेरिया, मोतियाबिंद, गैर संक्रामक रोग से संबंधित लक्ष्य अनुरूप उपलब्धि की गहन समीक्षा की गई तथा संतोषजनक कार्य नहीं पाये जाने पर संबंधित कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गये। उप स्वास्थ्य केन्द्र पानीडोबीर के ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक विकेश्वर ठाकुर को मुख्यालय में नहीं रहने तथा उप स्वास्थ्य केन्द्र कड़मे के ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक अंजू उसेण्डी को बच्चों का पूर्ण टीकाकरण नहीं किये जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये। सभी आर.एच. आ.े से सीधे चर्चा करते हुए उनके कार्य के प्रति उत्तरदायित्व से अवगत कराया। उन्होंने अच्छे कार्य करने वाले कर्मचारियों की तारीफ की एवं निराशाजनक कार्य करने वाले कर्मचारियों को कार्य में सुधार लाने के लिए तीन माह का समय दिया। जिले को मलेरिया मुक्त व अंधत्व मुक्त बनाने के लिए कार्ययोजना तैयार करने के लिए भी निर्देशित किया गया। गैर संचारी रोग की रोकथाम हेतु प्रत्येक गांव में शिविर लगाकर 30 से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों की स्वास्थ्य जांच कर उनका उपचार करने के निर्देश भी दिए गये।

आगामी महीने से पखांजूर एवं अंतागढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सिजेरियन प्रसव की सुविधा

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने स्वास्थ्य संयोजकों को निर्देषित करते हुए कहा कि अपने प्रभार क्षेत्र के गांवों के सभी बच्चों का पूर्ण टीकाकरण करना सुनिष्चित करें। गांव में बीमारी फैलने पर उसकी जानकारी अपने वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल दी जाये, बीमारी फैलने की जानकारी किसी अन्य व्यक्ति से प्राप्त होने पर संबंधित क्षेत्र के स्वास्थ्य संयोजक के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को डेली डायरी का संधारण करने के लिए भी निर्देषित किया गया। समीक्षा बैठक के दौरान बताया गया कि आगामी महीने में पखांजूर एवं अंतागढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी सिजेरियन प्रसव की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। बैठक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अविनाश खरे, डीपीएम डॉ. सुनील कुमार सोनी, खण्ड चिकित्सा अधिकारी सभी स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी, सलाहकार, जिला डाटा प्रबंधक व संबंधित ब्लाक के ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक एवं सेक्टर सुपरवाइजर उपस्थित थे।

Back to top button