हेडलाइन

भूपेश सरकार में अजब-गजब घोटाला: खरगे की सभा में सहकारी बैंक अध्यक्ष ने उड़ा डाले 10 लाख, किसान सम्मेलन के नाम पर भी बैंक खातेदारों के 13 लाख फूंके , 2 लाख की तो सिर्फ चिकन-मटन पार्टी

राजनांदगांव 25 अप्रैल 2024। पूर्ववर्ती भूपेश सरकार में हुए भ्रष्टाचार की कहानी किसी से छुपी नहीं है। कोयला, शराब और गौठान तो छोड़िये बैंक में नियुक्त अध्यक्षों ने भी लाखों-करोड़ों के वारे न्यारे किये। अब  नयी सरकार आने के बाद भ्रष्टाचार की एक के बाद एक परत खुल रही है। ताजा मामला राजनांदगांव से सामने आया है, जहां जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष नवाज खान ने किसान सम्मेलन के नाम पर करोड़ो रुपये डकार डाले। एक तरह जहां अपने नेताओं को उपकृत किया गया, तो वहीं फर्जी नियुक्ति व ट्रांसफर पोस्टिंग के नाम पर भी लाखों रुपये का गोलमाल किया गया।

हैरानी की बात ये है कि बैंक खातेदारों का लाखों रुपया नवाज खान ने राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की खातिरदारी में बहा डाले। अब मामला उजागर होने के बाद केंद्रीय बैंक के नये अध्यक्ष सचिन बघेल ने जांच के आदेश दिये हैं। दरअसल कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकार में केंद्रीय जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष रहे नवाज खान ने राजनांदगांव के ठेकवा गांव में मल्लिकार्जुन खड़गे की सभा करायी थी। प्रमाण मिला है कि नवाज खान ने इस सभा में 10 लाख रुपये बैंक के खर्च कर डाले। यही नहीं विधानसभा चुनाव के दौरान भरेगांव में आयोजित किसान सम्मेलन में 13 लाख रुपये से ज्यादा की राशि खर्च की गयी। कमाल की बात तो ये है कि 13 लाख में से 2 लाख तो सिर्फ चिकन-मटन पार्टी पर उड़ाये गये।

प्रारंभिक जांच में 74 लाख रुपये की गड़बड़ी का खुलासा हुआ है, हालांकि ये आंकड़ा अभी और ज्यादा भी जा सकता है। अब इस मामले में नये अध्यक्ष सचिन बघेल ने जांच के आदेश दिये हैं । आरोप है कि केंद्रीय बैंक अध्यक्ष बनते ही नवाज खान ने अनियमितता शुरू कर दी थी। शपथ ग्रहण में ही 3 लाख रुपये से ज्यादा खर्च किये गये। यही नहीं गलत तरीके से भर्तियां भी की गयी। आरोप है कि करोड़ों रुपये लेनदेन के तहत साले सहित 55 लोगों की नियुक्तियां की गयी। इन नियुक्त कर्मचारियों पर करीब 1 करोड़ रुपये वेतन भत्ते पर खर्च किया गया। विधानसभा में पंडरिया विधायक भावना ने इस मामले को उठाया, जिसके बाद नियुक्त सभी 55 लोगों को नौकरी से हटा दिया गया। यही नहीं ट्रांसफर पोस्टिंग के नाम भी लाखों रुपये के लेनदेन का आरोप नवाज खान पर है। फिलहाल जांच चल रही है, जांच के बाद कुछ और खुलासा हो सकता है।

Back to top button