बिग ब्रेकिंग

स्कूल बंद: देश की राजधानी में सरकार का बड़ा फैसला… कार्यालय में आएंगे आधे कर्मचारी…स्कूलों में भी रहेगी छुट्टी…जानें क्यों लिया गया ये फैसला….

गौतमबुद्ध 04 नवंबर 2022: गौतमबुद्ध नगर में प्रदूषण का स्तर दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। प्रदूषण के कारण मौसम में धुंध छाई रहती है। इसके कारण लोगों को विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों की आंखों में जलन भी होने लगी है। बढ़ते प्रदूषण व छात्रों की सुविधा को देखते हुए नोएडा, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ और प्रभारी जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों की 8 नवंबर तक ऑनलाइन कक्षाएं चलाने को कहा है।

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की समस्या बढ़ती जा रही है। इसके चलते गौतमबुद्ध नगर में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के सभी स्कूलों में 8 नवंबर तक ऑनलाइन क्लास चलाने के आदेश जारी हुए हैं। कहा गया है कि जरूरत होने पर 9वीं से 12वीं तक की क्लास भी ऑनलाइन चलाई जा सकती हैं। वहीं, प्रशासन ने अगले आदेश तक स्कूलों में सभी आउटडोर एक्टीविटी पर भी रोक लगा दी है।

बता दें कि वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद केंद्रीय वायु गुणवत्ता आयोग ने दिल्ली-एनसीआर में डीजल से चलने वाले हल्के वाहनों के संचालन व प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही पैनल ने इलेक्ट्रिक या सीएनजी पर नहीं चलने वाले ट्रकों के दिल्ली में प्रवेश पर भी रोक लगा दी है। वहीं, दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बाद ग्रैप का स्टेज-4 लग गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक दिल्ली की वायु गुणवत्ता बृहस्पतिवार को भी ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी रही। डीपीएस इंदिरापुरम की प्रधानाचार्य संगीता हजेला ने कहा कि वायु गुणवत्ता खासकर इस मौसम में बहुत खराब हो जाती है, लेकिन विद्यालयों को बंद कराने से शैक्षणिक पठन-पाठन की गति बाधित होगी।

इन गतिविधियों पर लगा प्रतिबंध
डीजल से चलने वाले हल्के और भारी वाहन, आवश्यक सेवाओं में लगे वाहनों को छूट।
पीएनजी संचालित औद्योगिक इकाइयों को छोड़कर सभी होंगी बंद।
सरकारी परियोजनाओं से जुड़े निर्माण कार्य और ध्वस्तीकरण पर रोक रहेगी।
राज्य सरकार स्कूल, कालेज, संस्थान, गाड़ियों के आड-ईवन नियम आदि से जुड़े फैसले ले सकेगी।
सरकारी और निजी दफ्तर में 50 प्रतिशत कर्मियों को वर्क फ्राम होम दिया जाए।
केंद्र सरकार भी अपने आफिस में वर्क फ्राम होम लागू करने का फैसला ले सकती है।

Back to top button