हेल्थ / लाइफस्टाइल

बारिश में रखे अपनी सेहत का खास ख्याल ,इन चीज़ो का करे सेवन नहीं होगी बिमारी…

रायपुर 14 जुलाई 2023 बरसात का मौसम अधिकतर लोगों को पसंद होता है. यह मौसम जितना अच्छा होता है, उतना टेंशन वाला भी हो सकता है क्योंकि बारिश का मौसम कई बीमारियां साथ लेकर आता है. इस मौसम में बदलाव के साथ इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है जिससे वायरल और इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में मॉनसून के मजे लेने के साथ सेहत का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सकता है और आप इस मौसम में भी हेल्दी रह सकते हैं

  1. तुलसी

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा से अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया कि तुलसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी के रूप में जाना जाता है. बरसात के मौसम में कई बीमारियों का खतरा बना रहता है. तुलसी के पत्ते सिर्फ बीमारियां ही नहीं बल्कि इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं. तुलसी के पत्तों को आप चाहे तो सीधे खा सकते हैं या हर्बल चाय, सूप में भी खा सकते हैं.

  1. अदरक

अदरक जिंजरोल्स, पैराडोल्स, सेस्क्यूटरपेन्स, शोगाओल्स और जिंजरोन से भरपूर होता है, इन सभी में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. सबसे ज्यादा यह सर्दी और जुखाम भी मददगार साबित होता है.

  1. काली मिर्च

काली मिर्च में एक पाइपरीन नाम का एक तत्व पाया जाता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुण होते हैं. खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ यह सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

  1. करी पत्ता

बरसात के मौसम में इंफेक्शन का काफी खतरा बढ़ जाता है. इंफेक्शन से बचने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं. करी पत्ते में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं जो आपको रोगाणुओं से बचाने में मदद करते हैं. करी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं जो शुगर लेवल को कम करने का काम करते हैं.

  1. नींबू

बारिश के मौसम में अगर नींबू जैसे खट्टे फल खाएं जाए तो इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहेगी. दरअसल, नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है. ये भी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो इम्युनिटी को मजबूत रखने में मदद करता है.

Back to top button