स्पोर्ट्स

भारत और जिम्बाब्वे के बीच निर्णायक मुकावला आज, सुपर 12 में टॉप पोजीशन पर रहेगी टीम इंडिया की नजर, कब, कहां और कैसे देखें लाइव मैच….

नई दिल्ली 06 नवंबर 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर 12 राउंड का आखिरी मुकाबला टीम इंडिया आज जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलेगी। इस मैच में जीत के साथ जहां सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्का करना चाहेगा। वहीं ग्रुप की टॉप पोजीशन पर भी टीम की नजरें होंगी। अगर भारत इस ग्रुप में टॉप पर रहता है तो सेमीफाइनल में उसे न्यूजीलैंड से सामना करने से बचना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि न्यूजीलैंड के सामने टीम इंडिया का आईसीसी इवेंट के नॉकआउट में ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है।

भारत और जिम्बाब्वे के बीच आज मेलबर्न के मैदान पर मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच को जीतकर टीम इंडिया सेमीफाइनल का टिकट बुक करना चाहेगी। भारत के पास कई स्टार प्लेयर्स हैं, जो उन्हें जीत दिला सकते हैं, लेकिन भारतीय टीम जिम्बाब्वे को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेना चाहेगी और इसके लिए कप्तान रोहित शर्मा कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे।

भारत का जिम्बाब्वे के खिलाफ 5-2 का करियर रिकॉर्ड है। इस फॉर्मेट में उनका आखिरी मुकाबला 2016 में हुआ था और यह पहली बार होगा जब वे टी20 विश्व कप में भिड़ेंगे। भारत ने अपने वर्ल्ड कप की शुरुआत में मेलबर्न के मैदान पर ही पाकिस्तान को 4 विकेट से पटखनी दी थी। ऐसे में टीम इंडिया इस ग्राउंड से अच्छी तरह से वाकिफ है।

भारत की गेंदबाजी उसके लिए अब तक सर्वश्रेष्ठ रही है। केवल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच को छोड़कर युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने नई गेंद के साथ और डेथ ओवरों में खुद को साबित किया है और काफी किफायती रहे हैं। अर्शदीप सिंह ने टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक 9 विकेट अपने नाम किए हैं।

भारत को टी20 वर्ल्ड कप में पावरप्ले में बेहतरीन शुरुआत नहीं मिल पाई है। केएल राहुल ने जरूर बांग्लादेश के खिलाफ तूफानी हाफ सेंचुरी लगाई। लेकिन कप्तान रोहित शर्मा अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम साबित हुए हैं। उनके बल्ले से रन निकलना मुश्किल हो गए। ऐसे में ओपनिंग जोड़ी पर सभी की निगाहें होंगी।

टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव बहुत ही बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं। दोनों ने ही अपने दम पर टीम इंडिया को मैच जिताए हैं। भारत मध्य क्रम में हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक से भी योगदान चाहेगा। दिनेश कार्तिक को अपने बल्ले से कमाल का खेल दिखाना होगा।

टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम अभी 4 मैचों में से 3 जीत के साथ ग्रुप-2 में टॉप पर बनी हुई है। टीम इंडिया अगर जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच जीतती है, तो वह सीधे सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। वहीं, अगर भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ता है, तो पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे खुल जाएंगे। टी20 वर्ल्ड कप 2022 का दूसरा सेमीफाइनल इंग्लैंड और ग्रुप-2 में टॉप पर रहने वाली टीम के बीच होगा। दूसरा सेमीफाइनल 10 नवंबर को एडिलेड के मैदान पर खेला जाएगा।

दूसरी तरफ जिम्बाब्वे सकारात्मक अंदाज में उतरेगा। ऑलराउंडर सिकंदर रजा अपने शानदार प्रदर्शन से टीम की ताकत रहे हैं। टीम को कप्तान क्रैग इर्विन, शान विलियम्स, वेस्ली मधेवेरे और रयान बर्ल से भी उपयोगी योगदान की उम्मीद रहेगी। मुकाबला काफी कड़ा रहेगा लेकिन भारत सेमीफाइनल की उम्मीदों के साथ मैदान में उतरेगा।

दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला मेलबर्न के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। भारतीय समयानुसार इस मुकाबले का टॉस दोपहर 1:00 बजे और मैच की पहली गेंद 1:30 बजे डाली जाएगी। भारत और जिम्बाब्वे के बीच इस मैच का प्रसारण अधिकार स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास हैं। ऐसे में इस मुकाबले को स्टार स्पोर्ट्स के विभिन्न चैनल्स पर देखे जा सकते हैं। भारत और जिम्बाब्वे के बीच इस मैच का प्रसारण अधिकार स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास हैं। ऐसे में इस मुकाबले को स्टार स्पोर्ट्स के विभिन्न चैनल्स पर देखे जा सकते हैं।

दोनों टीमों के स्क्वॉड
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी।

जिम्बाब्वे: क्रेग एर्विन (कप्तान), रियान बर्ल, रेजिस चकाबवा, तेंदई चटारा, ब्रैड इवांस, ल्यूक जोंगवे, क्लाइव मडांडे, वेस्ली मधेवेरे, वेलिंगटन मसाकाद्जा, टोनी मुनयोंगा, ब्लेसिंग मुजरबानी, रिचर्ड नगारवा, सिकंदर रजा, मिल्टन शुंबा और सीन विलियम्स।

Back to top button