टॉप स्टोरीज़

7th Pay commission: महंगाई भत्ता बढ़ने की कंफर्म खबर….38 प्रतिशत से ज्यादा हो सकता है कर्मचारियों DA

नयी दिल्ली 7 मई 2022। छत्तीसगढ़ में भले ही कर्मचारी अभी केंद्रीय कर्मचारियों की तुलना में 12 प्रतिशत पीछे चल रहे हैं, लेकिन जल्द ही ये फासला फिर से 16 प्रतिशत से ज्यादा होने वाला है। केंद्र सरकार फिर से अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि 3 से 4 फीसदी की महंगाई भत्ता में बढोत्तरी होगी। आपको बता दें कि 1 मई को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के 5 प्रतिशत DA बढ़ाने के ऐलान के बाद भी अभी  छत्तीसगढ़ के कर्मचारी केंद्र की तलुना में 12 प्रतिशत कम है। छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 17 से 22 प्रतिशत हुआ है, जबकि केंद्र अपने कर्मचारियों को 34 प्रतिशत DA दे रहा है। सरकार के इस ऐलान से केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा फायदा होगा। जानकारी के मुताबिक 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारी और करीब 65 लाख पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा।

इधर खबर ये आ रही है कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों का डीए 38 प्रतिशत करने जा रही है, मतलब जल्द ही 4 प्रतिशत डीए और बढ़ने वाला है। जनवरी और फरवरी 2022 में AICPI INDEX में मामूली गिरावट आयी थी, लेकिन मार्च में उसमें बड़ा उछाल आया है। लिहाजा फिर से महंगाई भत्ता में (Dearness Allowance) में बढ़ोत्तरी का रास्ता साफ हो गया है। मार्च 2022 में इंडेक्स में 1 प्वाइंट का उछाल आया है, इससे अगले महंगाई भत्ता बढ़ोत्तरी (Next DA Hike)  4 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है। हालांकि अप्रैल मई और जून के नंबर्स आने हैं, ऐसे में आगर उछाल और ज्यादा हुआ, तो उम्मीद है कि DA  4 प्रतिशत या उससे और भी ज्यादा बढ़ सकता है।

कर्मचारियों को 7th Pay commission के तहत दो बार महंगाई भत्ता दिया जाता है। जनवरी और जुलाई में डीए की बढ़ोत्तरी पहले केंद्र सरकार करती है और बाद में राज्य सरकार उसका अनुसरण करती है। जनवरी के लिए पिछली बार मोदी सरकार ने डीए का ऐलान कर दिया है, जिसके तहत 3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गयी थी और डीए 34 प्रतिशत किया गया था। जनवरी में इंडेक्स 125 था, जो मार्च में 126 पर आ गया है। लेबर मिनिस्ट्री की तरफ से महंगाई के आंकड़े जारी होते हैं, उसके आधार पर ही सरकार डीए तय करती है।

Back to top button