ब्यूरोक्रेट्स

3 महीने से गायब IAS को सरकार ने किया निलंबित….. कारण बताओ नोटिस का भी नहीं दिया था जवाब….

उतर प्रदेश 8 फरवरी 2023 उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अफसर अभिषेक सिंह को निलंबित कर दिया गया है. बिना बताए लंबे समय से गायब रहने पर 2011 बैच के आईएएस अफसर अभिषेक सिंह को निलंबित किया गया है और वर्तमान में प्रतीक्षारत हैं. इससे पहले अभिषेक गुजरात चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड करने के कारण प्रेक्षक के पद से हटा दिए गए थे.


अभिषेक सिंह उस समय चर्चा में आए थे, जब उन्होंने गुजरात चुनाव के दौरान कार के साथ अपनी तस्वीर वायरल कर दी थी। तस्वीर वायरल होने के बाद उनको प्रेक्षक के पद से हटा दिया गया था। अभिषेक सिंह को उसके बाद यूपी आकर पदभार ग्रहण करना था, लेकिन वे बिना छुट्टी गायब हो गए थे। नियुक्ति विभाग ने उन्हें नोटिस भेजा, लेकिन उन्होंने नोटिस का जवाब नहीं दिया। अभिषेक सिंह को बिना बताए गायब रहने और आचरण नियमावली के उल्लंघन में में निलंबित किया गया है।

इसके बाद प्रदेश सरकार ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग को भेजी गई प्रेक्षकों की सूची में उनका नाम शामिल किया गया। उन्होंने प्रेक्षक ड्यूटी का कार्यभार भी ग्रहण किया, लेकिन वहां कार के आगे फोटो खिंचवाने और सोशल मीडिया पर डालने की वजह से चर्चा में आ गए। निर्वाचन आयोग ने उचित आचरण न किए जाने पर 18 नवंबर 2022 को उन्हें प्रेक्षक ड्यूटी से हटा दिया। प्रेक्षक ड्यूटी से अवमुक्त होने के बाद अभी तक उन्होंने नियुक्ति विभाग में अपनी योगदान आख्या नहीं दी।

सरकार ने उनके इस कृत्य को अखिल भारतीय सेवाएं (आचरण) नियमावली-1968 के नियम-3 का उल्लंघन मानते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर राजस्व परिषद से संबंध कर दिया गया है। उन्हें निर्देशित किया गया है कि संबद्धता की अवधि में बिना लिखित अनुमति प्राप्त किए मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे। इससे पहले अभिषेक सिंह वर्ष 2014 में एक दलित शिक्षक से अमर्यादित व्यवहार के आरोप में निलंबित किए गए थे। करीब डेढ़ माह निलंबित थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंजूरी मिलने के बाद अपर मुख्य सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक देवेश चतुर्वेदी ने अभिषेक के निलंबन का आदेश जारी कर दिया है।

Back to top button