ब्यूरोक्रेट्स

कुत्ता घुमाने के लिए स्टेडियम खाली कराने वाली IAS की छुट्टी.. 

अरुणाचल 27 सितम्बर 2023| सूत्रों ने बुधवार को बताया कि अरुणाचल प्रदेश सरकार में सेवारत एक आईएएस अधिकारी को सरकार ने अनिवार्य रूप से सेवानिवृत्त कर दिया है। 1994 बैच के एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश) कैडर के अधिकारी रिंकू दुग्गा को अरुणाचल प्रदेश में स्वदेशी मामलों के प्रधान सचिव के रूप में तैनात किया गया था।

अरुणाचल प्रदेश सरकार में कार्यरत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के एक अधिकारी को सरकार ने अनिवार्य रूप से सेवानिवृत्त कर दिया है। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। 1994 बैच की एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश) कैडर की अधिकारी रिंकू दुग्गा को अरुणाचल प्रदेश में जातीय मामलों के प्रधान सचिव के रूप में तैनात किया गया था।

सभी आरोप सही पाए गए

दरअसल, यह मार्च 2022 की बात है. उस समय आईएएस दंपत्ति रिंकू दुग्गा और उनके पति संजीव खिरवार दिल्ली में ही पोस्टेड थे. फिर रक रोज उनकी तस्वीर आई जिसमें दोनों अपने कुत्ते के साथ दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में टहलते हुए दिखे. स्टेडियम के कर्मचारियों ने आरोप लगाया कि पूरा ग्राउंड खाली करने को कह दिया जाता है, ताकि संजीव और उनकी पत्नी वहां अपने कुत्ते संग टहल सकें. इससे ट्रेनिंग और प्रैक्टिस रूटीन में दिक्कत पैदा हो रही थी. ये सभी आरोप सही पाए गए.

सरकार की नजर में आ गए
तस्वीर सामने आने के बाद विवाद जब बढ़ा तो संजीव की सफाई आई और उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोपों को गलत बताया था. उन्होंने ये तो कबूला था कि वह कभी-कभी कुत्ते को वहां टहलाने लेकर जाते हैं, लेकिन इस बात से इनकार किया था कि इससे एथलीट्स की प्रैक्टिस में रुकावट आती है. उस समय सरकार ने तत्काल एक्शन लेते हुए रिंकू दुग्गा को अरुणाचल प्रदेश और उनके पति संजीव खिरवार का लद्दाख में ट्रांसफर कर दिया था. मामला तो उस समय शांत हो गया लेकिन वे दोनों मोदी सरकार की नजर में आ गए थे. 

इंडियन एक्सप्रेस ने एक कोच के हवाले से बताया था, “हम पहले यहाँ 8-8:30 बजे तक ट्रेनिंग कराते थे। लेकिन अब हमें शाम के 7 बजते ही स्टेडियम छोड़ने के लिए कहा जाता है ताकि अधिकारी अपने कुत्ते को टहला सकें। इस वजह से हमारी ट्रेनिंग और प्रैक्टिस पर असर पड़ रहा है।” हालाँकि खिरवार ने इन आरोपों को सरासर गलत बताया था। उनका कहना था कि वे ‘कभी-कभी’ अपने पालतू कुत्ते को स्टेडियम में टहलाने के लिए ले जाते हैं। लेकिन इससे एथलीटों के प्रैक्टिस पर कोई असर पड़ने से उन्होंने इनकार किया था। शर्मनाक हादसा : बलात्कार के बाद खून से सनी 12 साल की बच्ची ,घर-घर मांगती रही मदद भगाते रहे लोग

Back to top button