मनोरंजन

द केरल स्टोरी:लोगो को आ रही पसंद मूवी…पब्लिक ने कहा: लड़कियों की…

मुंबई मई लगातार चल रहे विवादों के बीच निर्देशक सुदीप्तो सेन की ‘द केरल स्टोरी’ सिनेमाघरों में शुक्रवार, 5 मई को रिलीज हो चुकी है। विवादों के चलते ही मेकर्स को फिल्म के ट्रेलर में भी बदलाव करना पड़ा। यों देखा जाए तो सत्य घटनाओं पर आधारित फिल्म बनाना फिल्मकारों को हमेशा से आकर्षित करता आया है, मगर जब मेकर किसी सच्ची घटना को पर्दे पर उतारता है, तो उसकी जिम्मेदारी बढ़ जाती।

काल्पनिक कहानियों में सिनेमैटिक लिबर्टी ली जा सकती है, मगर सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्म में छोटी-सी अतार्किक बात भी अखरती है और नतीजतन उसके प्रभाव को कम कर देती है। फिल्म केरल में युवा हिंदू लड़कियों के कथित धर्मांतरण और इस्लाम की कट्टरता के इर्दगिर्द घूमती है। फिल्म में दावा किया गया है कि यह केरल की तीन युवा लड़कियों की सच्ची कहानियों पर आधारित है।

द केरल स्टोरी’ को लेकर 10 बड़ी बातें

  1. फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ को सुदीप्तो सेन ने निर्देशित किया है जिसमें अदा शर्मा, योगिता बिहानी, सोनिया बलानी और सिद्धि इडनानी जासे कलाकार अहम किरदार अदा करते नजर आएंगे.
  2. फिल्म 5 मई को सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी. इससे पहले इसका ट्रेलर रिलीज किया गया जिसके बाद से फिल्म का विरोध शुरू हो गया.
  3. फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ के भारत के दक्षिणी राज्य केरल की 32 हजार महिलाओं की कहानी है. फिल्म में दावा किया गया है कि इन महिलाओं को जबरन इस्लाम धर्म में शामिल किया गया और उन्हें सीरिया भेजा गया.
  4. फिल्म अपने ट्रेलर के रिलीज के बाद से ही विवादों में आ गया और लोगों ने इसकी रिलीज रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करनी शुरू कर दी. याचिका में ‘सबसे खराब तरह के अभद्र भाषा’ और ‘ऑडियो-विजुअल प्रचार’ के आधार पर इसकी रिलीज पर रोक लगाने की मांग की गई.
  5. 2 मई को सुप्रीम कोर्ट ने ‘द केरल स्टोरी’ के खिलाफ दायर की याचिकाओं पर सुनवाई से साफ इंकार कर दिया. इस बारे में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस फिल्म को सेंसर बोर्ड से मंजूरी मिली है इसलिए सुप्रीम कोर्ट इस मामले मों हस्तक्षेप नहीं करेगा.
  6. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर फिल्म को चुनौती देनी है तो आपको सभी सबूतों के साथ सही तरीके से चुनौती देनी होगी.
  7. फिल्म को लेकर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भी आपत्ति जाहिर की. उन्होंने फिल्म की कहानी को संघ परिवार की झूठ की फैक्ट्री का उत्पाद बताया. वहीं कांग्रेस ने भी इसे ‘झूठ का पुलिंदा’ बताया.
  8. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने फिल्म के निर्माताओं पर राज्य की वास्तविकता के “घोर अतिशयोक्ति” में लिप्त होने का आरोप लगाया.
  9. मुस्लिम लीग के साथ-साथ शशि थरूर ने भी उस व्यक्ति को 1 करोड़ रुपए इनाम देने की घोषणा की जो फिल्म की इस कहानी का सबूत दे दे कि केरल में 32,000 महिलाओं का जबरन धर्मांतरण कराया गया.
  10. फिल्म के निर्देशक सुदिप्तो सेन और निर्माता विपुल अमृतलाल शाह ने फिल्म की कहानी के सच्ची घटनाओं पर आधारित होने का दावा किया है. विरोध किए जाने के बावजूद वे अपनी बात पर कायम हैं.

Back to top button