हेल्थ / लाइफस्टाइल

सफेद बालों से है परेशान …हर महीने करने पड़ते है काले ….अपनाए ये घरेलू नुस्खा

नई दिल्ली 18 नवंबर 2023 बालों का झड़ना और कम उम्र में ही सफेद हो जाना काफी दुख दे सकता है. सफेद बालों की समस्या से आजकल बहुत से लोग जूझ रहे हैं. बालों को काला करने के घरेलू उपाय से लेकर सफेद बालों के लिए मेहंदी तक लोग कई तरीके आजमाते हैं. इसके साथ ही सफेद बालों को छुपाने के लिए बहुत से लोग डॉक्टर तक से सलाह लेते हैं. हालांकि बालों के सफेद होने के कई कारण हैं, लेकिन कुछ कारगर घरेलू नुस्खे हैं जो इस परेशानी को जड़ से मिटा सकते हैं. अगर आप भी इस बात का जवाब तलाश रहे हैं कि बालों को जड़ से काला कैसे करें तो यहां हम बता रहे हैं कि कैसे आप कलौंजी का इस्तेमाल करके दोबार काले घने बाल पा सकते हैं.


कलौंजी के बीजों को सालों से रोटी, सब्जियों और दाल तड़का जैसी खाने पीने की चीजों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है. कलौंजी में एंटीहिस्टामाइन और एंटीफंगल गुण होते हैं. इतना ही नहीं ये काले बीज कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं और वजन घटाने को भी बढ़ावा देते हैं. कलौंजी हाई ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला कर सकती है.


कलौंजी फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को बेअसर करने में मदद करती है जिससे बालों हेल्दी रहते हैं.
रूखे, घुंघराले और ड्राई हेयर के लिए कलौंजी तेल का उपयोग किया जा सकता है.
कलौंजी का तेल बालों की जड़ों में नमी को सील करने में मदद करता है.
कलौंजी मास्क का इस्तेमाल डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं.
कलौंजी के तेल से सिर की मालिश करने से जलन और खुजली से राहत मिल सकती है.
बालों की देखभाल में काले बीजों का नियमित उपयोग बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है

रोज बालों में कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करना कारगर साबित हो सकता है. कलौंजी सीड्स को नारियल तेल के साथ मिलाकर गर्म करें. ठंडा होने के बाद बीजों को छान लें और उनसे अपने बालों और स्कैल्प पर मालिश करें. ध्यान रखें कि हल्के शैम्पू से धोने से पहले तेल को कम से कम एक घंटे या अगर संभव हो तो रात भर लगा रहने दें. सफेद बालों के इलाज के लिए कलौंजी के बीज और मेहंदी के मिश्रण का भी उपयोग किया जा सकता है.

Back to top button