बिग ब्रेकिंगब्यूरोक्रेट्स

“हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूलों को स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट स्कूल का स्वरूप देने की प्रक्रिया शुरू”…कलेक्टर विनित NW न्यूज 24 से बोले….मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप, हम…

दंतेवाड़ा 15 अगस्त 2022। दंतेवाड़ा छत्तीसगढ़ का पहला जिला होगा, जहां हर हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल अब उत्कृष्ट होगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस बात का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कहा कि दंतेवाड़ा जिले के शत प्रतिशत शासकीय हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों को स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय का स्वरूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में हमने सुधार के स्थायी उपाय किए, जिसके तहत पहले चरण में 14 हजार से अधिक शिक्षकों की स्थायी भर्ती का कार्य शुरू किया गया, जो अब अंतिम चरणों में है। इसके अतिरिक्त 10 हजार शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

ये छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा में बड़ा प्रयोग माना जा रहा है। माना जा रहा है कि अगर दंतेवाड़ा में ये प्रयोग सार्थक रहा, तो जल्द ही DMF के ज्यादा बजट वाले जिलों में इस तरह के प्रयोग लागू होंगे। पिछले दिनों प्रदेश के रायगढ़, जांजगीर, बालोद जैसे जिलों से रिपोर्ट स्कूल शिक्षा विभाग ले चुका है। हालांकि DMF के बड़े जिले दंतेवाड़ा में इसे प्रारंभिक तौर पर एक मॉडल के तौर पर शुरू किया जा रहा है।

इस मामले में कलेक्टर विनित नंदनवार ने NW न्यूज 24 से बात करते हुए कहा कि ….

मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप जिले में शिक्षा का विस्तार और सुधार करने की दिशा में जिला प्रशासन बढ़ रहा है। जिले के सभी हायर सेकेंडरी और हाई स्कूल को हमलोग जल्द ही स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय के स्वरूप में ढालने जा रहे हैं। प्रारंभिक स्तर पर इसकी तैयारी हो चुकी है। स्कूलों में बच्चों की सुविधाओं और आधुनिक शिक्षा के लिए जरूरी हर माध्यम उपलब्ध हो, कप्यूटर से लेकर लैब तक की व्यवस्था हो, उस दिशा में हम स्कूलों को चिन्हित कर चरणबद्ध तरीके से स्कूलों का उन्न्यन शुरू कर देंगे। अब बस तुरंत ही इस पर हम काम करना शुरू कर रहे हैं। आत्मानंद का स्वरूप जल्द ही हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों में नजर आने लगेगा।

Back to top button