टॉप स्टोरीज़

CDS विपिन रावत के हेलीकाप्टर हादसे की वजह आयी सामने…. इंडियन एयर फोर्स ने पढ़िये क्या कहा है हादसे के बारे में

नयी दिल्ली 14 जनवरी 2022। कुन्नूर में सीडीएस बिपिन रावत विमान हादसे को लेकर वायुसेना ने हादसे की पीछे की वजह साफ कर दी है। रक्षा मंत्रालय को सौंपी गई रिपोर्ट में आईएएफ ने कहा है कि वजह न तो विमान में कोई तकनीकी दिक्कत रही और न ही कोई लापरवाही। हादसे का कारण खराब मौसम सामने आया है। इस हादसे को जांच दल ने CFIT दुर्घटना बताया है। पिछले साल 8 दिसंबर को हुए इस विमान हादसे में सीडीएस बिपिन रावत समेत 14 सैन्य अफसरों की मौत हो गई थी।

बता दें कि, भारतीय वायु सेना (IAF) ने अपने Mi-17v5 हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के तथ्यों की जांच के लिए एक त्रि-सेवा कोर्ट ऑफ इंक्वायरी (Tri-service Court) का गठन किया था, जिसने अपने प्रारंभिक निष्कर्ष प्रस्तुत कर दिए गए हैं। जांच दल ने दुर्घटना के सबसे संभावित कारण का पता लगाने के लिए सभी उपलब्ध गवाहों से पूछताछ के अलावा फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर का विश्लेषण किया है।

CDS बिपिन रावत हेलीकॉप्टर हादसे पर भारतीय वायुसेना ने बयान जारी करते हुए बताया कि अचानक मौसम खराब होने की वजह से हादसा हुआ है, खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। वायुसेना ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत हेलीकॉप्टर हादसे में साजिश से इनकार किया है। हेलीकॉप्टर हादसे पर जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। बता दें कि, बीते साल 8 दिसंबर 2021 को तमिनलाडु के कुन्नूर के पास वायुसेना का एमआई-17 वी-5 हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था, जिसमें प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) बिपिन रावत और 13 अन्य लोगों की मौत हो गई थी।

Back to top button