हेल्थ / लाइफस्टाइल

हड्डियों में से आती है कट-कट की आवाज ,बिलकुल नजरअंदाज न करें…. तुरंत डॉक्टर से करें बात

रायपुर 16 नवंबर 2023 घुटनों की जोड़ों से कट-कट की आवाज काफी ज्यादा परेशानी करती है. कुछ लोग का कहना है कि यह किसी गंभीर समस्या की शुरुआत है. तो वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें लगता है कि घुटना खराब होने की यह पहली निशानी है. जिसकी वजह से घुटनों और जोड़ों से आवाज आती है. किसी दूसरे के सामने अगर बैठने, उठने या चलने के वक्त घुटनों से आवाज निकल जाए तो आप तुरंत मजाक के पात्र बन जाएंगे. लोग आपको तुरंत यह भी कह सकते हैं कि आपका बुढापा आ चुका है. आज आपको बताएंगे इसके पीछे की असली वजह क्या होती है. इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे.

उम्र या जोड़ों में कार्टिलेज की कमी से भी कट-कट की आवाज आती है

अगर किसी व्यक्ति के घुटने से आवाज आती है लेकिन दर्द या सूजन पैर में न हो तो यह दर्द आम मानी जाती है. दरअसल , जोड़ों के अंदर एक लिक्विड होती है जिसे हम साइनोवियल फ्लूइड के नाम से जानते हैं उसमें गैस होती है. घुटनों से आवाज आने के पीछे बढ़ती उम्र भी हो सकती है. खासकर जब उम्र बढ़ती है तो जोड़ों के कुछ कार्टिलेज ठीक से काम नहीं करते हैं. कई बार ऐसा होता है कि घुटनों में किसी भी तरह की चोट लग जाती है तो इसका सीधा असर कार्टिलेज पर पड़ता है. जिसके कारण घुटनों से आवाज आने लगती है.

कट-कट की आवाज से ऐसे पा सकते हैं निजात

रोजाना एक्सरसाइज करें

अगर आपके घुटनों से ज्यादा आवाज आ रही है तो आप इससे निजात पाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें. इससे आपको थोड़ी राहत मिलेगी.

डाइट और लाइफस्टाइल का खास ध्यान रखें

अच्छी डाइट और लाइफस्टाइल आपकी जिंदगी को बेहतर बनाती है लेकिन अगर इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी होती तो इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ेगा.

डाइट में पोषण का रखें भरपूर ख्याल

अगर आपके भी हड्डी से कट-कट की आवाज आती है तो आपको अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा विटामिन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, हेल्दी फैट वाले फलों, सब्जियों खूब खानी चाहिए. साथ ही अंडा, दूध, दही, मछली भरपूर मात्रा में खानी चाहिए. इससे आपकी हड्डी मजबूत होती है.

Back to top button