स्पोर्ट्सहेडलाइन

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक मे बलरामपुर के छात्रों की टीम ने जीत का लहराया परचम,रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता में जीता गोल्ड मेडल……कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कहा….

रायपुर 9 जनवरी 2022। राजधानी रायपुर में रविवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तीन दिवसीय राज्य स्तरीय छत्तीसढ़िया ओलंपिक का शुभारंभ किया गया। राज्य में पहली बार आयोजित हो रहे छत्तीसगढ़िया ओलंपिक प्रतियोगिता में सरगुजा के नक्सल प्रभावित बलरामपुर के छात्रों ने अपने कौशल और हुनर से बलरामपुर का नाम रौशन किया हैं। रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता में 18 वर्ष आयुवर्ग में ना केवल बालब बल्कि बालिका वर्ग की खिलाड़ियों ने भी सबको पराजित करते हुए मैंच के पहले दिन ही गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया। बलरामपुर कलेक्टर विजय दयाराम के. ने टीम की इस सफलता पर विजयी खिलाड़ियों को बधाई दी हैं।

गौरतलब हैं कि रायपुर के छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन छत्रपति शिवाजी महाराज आउटडोर स्टेडियम बूढ़ापारा रायपुर में किया जा रहा हैं। यहां संखली, रस्सा-कस्सी, लंगड़ी, पिठ्ठूल, बांटी-कंचा की प्रतियोगिताओं में राज्य से आए संभाग के खिलाड़ियों ने अपने खेल का जौहर दिखाया। खेल एवं युवा कल्याण विभाग की अपर मुख्य सचिव सचिव रेणु जी पिल्ले ने मैदान में पहुंचकर खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए प्रतियोगिता का आनंद लिया। इस पूरे प्रतियोगिता में रस्सा-कस्सी की प्रतियोगिता में नक्सल प्रभावित सरगुजा संभाग अंतर्गत बलरामपुर जिला से पहुंचे खिलाड़ियों ने अपने कौशल के साथ काफी ज़ोर आजमाईश कर जीत का परचम लहराया हैं।

प्रतियोगिता मे बालक और बालिका वर्ग के खिलाड़ियों ने शुरू से ही अपना दम-खम दिखाकर सभी टीमों पर भारी पड़े। बताया जा रहा हैं कि रस्सा-कस्सी की टीम में शामिल बालक हायर सेकेंडरी स्कूल शंकरगढ़ के छात्रों ने जोरदार खेल का प्रदर्शन करते हुए सभी टीमों को पराजित करते हुए गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हासिल की। इसी तरह बालिका वर्ग की टीम ने भी खेल का उम्दा प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मैडल पर अपना कब्जा जमाकर बलरामपुर जिले का पूरे सूबे में नाम रौशन किया हैं। प्रतियोगिता के पहले दिन ही एक साथ 2 गोल्ड मैंडल जीतने पर बलरामपुर कलेक्टर विजय दयाराम के. ने खिलाड़ियों को बधाई दी हैं। कलेक्टर विजय दयाराम ने चर्चा में बताया कि छत्तीसगढ़ में आज भी गांव के युवाओं में काफी प्रतिभा है। उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिस तरह से छत्तीसगढ़ियां ओलंपित की सोच रखकर इस प्रतियोगिता की नीव रखी हैं।

इससे गांव मेें छिपी हुई प्रतिभा जहां सामने आ रही हैं, वही हमारी पुरानी संस्कृति और गांव के खेलकूद जिसे आज सब कोई भूल रहे थे, उनकी यादों को ताजा कर दिया हैं। कलेक्टर विजय दयाराम ने आने वाले दिनों में बलरामपुर से अच्छे नेशनल गेम्स के खिलाड़ियों के निकलने की उम्मींद जताई हैं। जिनके खेल को निखारने की दिशा में बकायदा जिला प्रशासन द्वारा हर संभव मदद की जायेगी। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के परंपरागत खेलों को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरूआत की हैए जिसका आयोजन प्रत्येक वर्ष होगा। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरूआत 06 अक्टूबर 2022 से राजीव गांधी युवा मितान क्लब स्तर से प्रारंभ होकर विभिन्न स्तरों से होते हुए अपने अंतिम पड़ाव राज्य स्तरीय तक पहुंच चुका हैए जिसका आयोजन 8 जनवरी से 10 जनवरी 2023 तक होगा।

Back to top button