टॉप स्टोरीज़

दुनिया का सबसे महंगा पानी… इस देश में… 1.15 लाख रूपये में मिलती है एक बोतल…

नई दिल्ली 22 मार्च 2023 ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया में इस बोतलबंद पानी की बॉटलिंग होती है. इसे खास झरने से बनाया जाता है जो तस्मानिया में है. इसे जॉन मोंसीर नाम की कंपनी बनाती है. ये बोतलबंद पानी सिर्फ रईस लोगों के लिए ही बनाया जाता है. ये सिर्फ पानी नहीं बल्कि स्पार्कलिंग वाटर है.

कनाडा में इसकी बॉटलिंग होती है. पानी को ग्रीनलैंड के आइसबर्ग यानी हिमखंडों से लाया जाता है. खासतौर से उन हिमखंडों से जो तेजी से पिघल रहे होते हैं. आइसबर्ग से बनाए जाने की वजह से इसका नाम बर्ग रखा गया है.
उत्तरी जर्मनी के 181 मीटर गहरे कुएं से यह पानी निकाला जाता है. इसकी बोतल में सिर्फ 681 मिलीलीटर पानी आता है. इसे रीडल कंपनी बनाती है, जो 1756 में स्थापित की गई थी. असल में यह कंपनी वाइन के ग्लासवेयर बनाती है.


स्लोवेनिया में इस पानी की बॉटलिंग होती है. इसमें मैग्नीशियम की मात्रा काफी होती है. इसका पानी एक खास झरने से जमा किया जाता है.


कनाडा की कंपनी इसकी बॉटलिंग करती है. असल में इस पानी को व्हिस्की के साथ पेयरिंग करने के मकसद से बनाया गया है. इस पानी को कई प्राकृतिक झरनों से जमा किया जाता है. इसे सिर्फ 100 मिलीलीटर की बॉटल में बेचा जाता है.


ब्राजील में इसकी बॉटलिंग होती है. इस पानी की कीमत इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि इसे कोहरे से जमा किया जाता है. पहाड़ों पर खास तरह की जालियां लगाई जाती हैं, जिनसे कोहरा चिपक जाता है, फिर उससे जमा पानी को बोतलबंद किया जाता है. नॉर्वे के स्वालबर्ड के हिमखंडों से इस पानी को जमा किया जाता है. यानी आर्कटिक में तैर रहे आइसबर्ग के पिघलने से पहले उसे बोतलबंद कर लिया जाता है.

इस पानी को अमेरिका में बोतलबंद किया जाता है. झरने से पानी जमा होता है. इसे खास तरह के ग्लास बोतल में पैक किया जाता है. जिस पर स्वारोवस्की क्रिस्टल लगे होते हैं. इसे हॉलीवुड के एक्टर्स बहुत पसंद करते हैं. दुनिया का सबसे महंगा पानी. जापान में इसे बोतलबंद करते हैं. इसकी कीमत 1.15 लाख रुपये हैं. यानी इतने में आप आईफोन खरीद सकते हैं. जापान में इसे नूनोबिकी वाटर कहते हैं. इसका पानी जापान के कोबे इलाके के झरनों से लाया जाता है. बोतल में स्वारोवस्की क्रिस्टल, सोने की परत और चमकते हुए पंख लगे होते हैं.

Back to top button