बिग ब्रेकिंग

Rain Alert : 15 से ज्यादा जिलों में होगी भारी बारिश…. मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, 24 से 48 घंटे तक ऐसा ही बना रहेगा मौसम

रायपुर 4 जुलाई 2022। छत्तीसगढ़ में मानसून फिर से मजबूती के साथ सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए प्रदेश में बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग में अगले 48 घंटों तक रूक-रूक कर बारिश होगी। इस दौरान कई जगहों पर गरज चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश की भी संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर उड़ीसा और उससे लगा हुआ दक्षिण झारखंड और पश्चिम बंगाल के क्षेत्र में सिस्टम बना हुआ है, जिसकी वजह से प्रदेश में मौसम में बदलाव हुआ है। चक्रवातीय हवाओं की वजह से छत्तीसगढ़ में निम्न दवाब का क्षेत्र बना हुआ है। ये स्थिति अगले एक से दो दिनों तक बना रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण झारखंड और उसके आसपास 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे में एक निम्न दाब का क्षेत्र बनने की संभावना है। मानसून द्रोणिका अनूपगढ़, ग्वालियर, सीधी, जमशेदपुर, दिघा और उसके बाद पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक, 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश में 4 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छीटें पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने तथा भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक रायपुर, गरियाबंद, महासमुंद, दुर्ग, बेमेतरा, कवर्धा, राजनांदगांव, बिलासपुर, कोटा, पेंड्रा, मरवाही. कोरबा, रायगढ़ सहित कई जिलों में बारिश होगी।

Back to top button