हेल्थ / लाइफस्टाइल

वॉकिंग करते समय आपकी ये 5 गलतियां सेहत पर ,डालती हैं बुरा असर ,कर लीजिए सुधार

हम में से कई लोग अपने वजन को कम करने के लिए या फिर खुद को फिट रखने के लिए कई तरह के एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। इन एक्सरसाइज में वॉकिंग भी शामिल है। वॉकिंग करने से शरीर को काफी हद तक फिट भी रखा जा सकता है। साथ ही इसे रोजाना करना भी आसान होता है। लेकिन कई बार सही तरीके से वॉकिंग न करने की वजह से हमें इसका रिजल्ट भी अच्छा नहीं मिल पाता है। इसलिए जब भी आप डेली रुटीन में वॉकिंग को शामिल करें, तो कुछ जरूरी बातों पर ध्यान अवश्यक दें। आइए जानते हैं वॉकिंग करते समय किन बातों पर ध्यान देना होता है जरूरी?

वॉकिंग करते समय हाथों को स्विंग न करना

कुछ लोग चलते समय अपने बालों को स्विंग नहीं नहीं करते हैं। बता दें कि हाथों को स्विंग करना वॉकिंग करने का एक अच्छा तरीका माना जाता है। अगर आप वॉकिंग करते समय स्विंग करते हैं, तो इससे चलने की क्षमता में सुधार किया जा सकता है। साथ ही शरीर का संतुलन और ताल बना रहता है। अगर आप हाथों को स्विंग नहीं करते हैं, तो इससे आपको चलने का पूरा फायदा नहीं मिल पाता है। 

शरीर का पोश्चर सही रखना

यदि आप वॉकिंग करना चाहते हैं, तो इसका पूरा फायदा उठाने के लिए अपने बॉडी पॉश्चर में सुधार करें। बॉडी पॉश्चर सही रहने से आप सांस सही ढंग से ले पाते हैं। चलते समय कभी भी अपने शरीर को नीचे की ओर न झुकाएं। इससे पीठ में तनाव उत्पन्न होता है, जिससे सामान्य तौर पर स्वास्थ्य का संतुलन बिगड़ सकता है। 

सही फुटवियर न पहनना

वॉक करते समय हमेशा अपने फुटवियर पर ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर आप सही फुटवियर नहीं पहनते हैं, तो इससे न सिर्फ वॉक करने में परेशानी होती है। बल्कि पेट से जुड़ी परेशानियां भी पड़ सकती हैं। साथ ही पैरों में छाले भी पड़ सकते हैं। 

शरीर को हाइड्रेट न रखना

वॉक करते समय अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। शरीर को हाइड्रेट रखने से आपको थकान और कमजोरी महसूस नहीं होती है। वहीं, अगर आप अपने शरीर को हाइड्रेट नहीं रखते हैं, तो इसकी वजह से मांसपेशियों में थकान और ऐंठन की परेशानी हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। 

चलते समय नीचे की ओर देखना

कुछ लोगों को चलते समय नीचे की ओर देखने की आदत होती है। वहीं, कुछ लोग वॉक करते समय भी मोबाइल में लगे रहते हैं, ऐसा करने से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। साथ ही पीठ और शरीर में दर्द और अकड़न की परेशानी हो सकती है। इसलिए जब भी वॉक करें, तो अपना पूरा फोकस वॉक पर ही रखें।

Back to top button