Technology

बिजली बिल बचाने के ये हैं 5 tips! बिल हो जाएगा आधा

नई दिल्ली:घरों में पहले टीवी, फ्रिज के अलावा कोई और अप्लायंस नहीं होता था और ना चलता था। लेकिन अब टेक्नोलॉजी एडवांस होने की वजह से चीज़ें बदल सी गई है।

हम अपने सारी चीजों का इस्तेमाल करते हैं कि उसका बिजली बिल देखकर कुछ लोग टेंशन में आ जाते हैं। अगर आप भी इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं। तो चलिए आपको किन छोटी-छोटी चीजों को ध्यान में रखना चाहिए इसके बारे में बताते हैं ताकि आप अपने बिजली बिल को कम कर सकते हैं।

बिजली बिल बचाने के ये हैं 5 tips! बिल हो जाएगा आधा

Read more: इस मशहूर अभिनेत्री का हुआ निधन,अपने अभिनय से जीता था सबका दिल

अगर आप 5 स्टार रेटेड वाला फ्रिज लेते हैं तो आप बिजली को खूब बचा सकते हैं। जो सिर्फ 30% तक बिजली बिल को सेव कर लेती है।

जब आप किसी भी कमरे से बाहर निकलें हैं तो लाइट और इलेक्ट्रॉनिक्स चीज़ों को बंद करना न भूलें। क्योंकि इससे आती है और आपका बिल ज्यादा आता है। इसलिए जब कभी भी आप कोई भी चीज का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो उसे स्विच ऑफ कर दें।

LED लाइट बल्ब ट्रेडिशनल बल्ब के मुकाबले बिजली ज्यादा बचाते हैं। ये कम बिजली का यूज करते हैं और लंबे समय तक आराम से चल सकते है।

बिजली बिल बचाने के ये हैं 5 tips! बिल हो जाएगा आधा

Read more: ये 4 IPO कमाई का देंगे भरपूर मौका…जल्द करें निवेश

कंप्यूटर पर काम करने के बाद उसे स्विच ऑफ कर दें। इसके अलावा मोबाइल चार्जर को भी ऑन ना छोड़े क्योंकि इससे बिजली की खपत होती है। साथ ही टीवी को स्टैंडबाय मोड पर न छोड़ें।

अब गर्मियां आ रही है तो ऐसे में एसी की ज़रूरत पड़ती ही है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि एसी बिजली बिज खूब खींचता है। ऐसे में अगर आप बिजली बचाना चाहते हैं तो कोशिश करें कि Ac को 24 डिग्री पर चलाएं ताकि ये समय-समय पर ऑफ भी होता रहे।

Back to top button