टॉप स्टोरीज़

वोटिंग लिस्ट में नाम होने के बाद भी ये लोग नहीं दाल सकते मतदाता!

नई दिल्ली 5 अक्टूबर 2023 आपने हमेशा ये सुना होगा कि हर किसी को वोट डालने का अधिकार है. लेकिन, ऐसा नहीं है… भारत में कई लोग हैं, जो वोट नहीं डाल सकते हैं.


भारत के संविधान के अनुसार, कई लोगों को वोट देने का अधिकार नहीं है और उनका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं किया जा सकता है. जबकि कुछ लोग मतदाता सूची में नाम होने के बाद भी वोट नहीं डाल सकते हैं.

मानसिक रुप से बीमार नहीं डाल सकते वोट- अगर किसी व्यक्ति को कोर्ट की ओर से मानसिक बीमार घोषित कर दिया जाता है तो उसे वोट डालने का अधिकार नहीं दिया जाएगा.विदेश में रह रहे लोग नहीं डाल सकते वोट- जो लोग विदेश में रह रहे हैं और उन्होंने दूसरे देश की नागरिकता हासिल कर ली है तो वो लोग वोट नहीं डाल सकते हैं.

कैदी भी नहीं डाल सकते हैं वोट- जो लोग जेल में हैं और वो चाहे विचाराधीन कैदी ही हो, वो वोट नहीं डाल सकते हैं. हालांकि, कुछ कैदियों को छूट का प्रावधान है और जब कैदी पैरोल पर बाहर होता है तो भी वोट डाल सकता है.

जिनका वोटर लिस्ट में नाम नहीं है- अगर कोई व्यक्ति भारत का नागरिक है और लंबे समय से भारत में ही रह रहा है, लेकिन अगर उसका नाम वोटिंग लिस्ट में नहीं है तो उन्हें वोट का अधिकार नहीं दिया जाता है.

Back to top button