टॉप स्टोरीज़

जल्द बदलेंगे ये नियम… आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर…

नई दिल्ली 17 मई 2023 वैसे तो हर माह की 1 तारीख कुछ न कुछ बदलाव लेकर आती है. लेकिन 1 जून आपकी पॅाकेट पर सीधा असर डालेगा. बताया जा रहा है कि पिछले एक  सप्ताह में क्रूड ऑयल के दामों में कटौती देखने को मिल रही है. इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में इस बार भी कुछ कमी देखने को मिलेगी. वहीं रेपो रेट बढ़ने के बाद कुछ ओर बैंक अपनी ब्याज दरों में इजाफा करने वाले हैं. जिसका सीधा असर कर्ज लेने वालों पर पड़ेगा. वहीं कई स्पेशल ट्रेनों की शुरूआत 1 जून से किया जाना निर्धारित है. 

बीमा हो सकता है महंगा 
जानकारी के मुताबिक 1 जून से थर्ड पार्टी बीमा बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. हालांकि अभी कंपनीज की ओर से कोई अधिकारिक घोषणा तो नहीं हुई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस 1 जुन को  बढ़ा दिया जाएगा. आपको बता दें कि सड़क मंत्रालय ने इसका गजट भी जारी करने का मसौदा तैयार किया है.   बताया जा रहा है कि 1000 से कम सीसी की कारों के लिए है. 1000 से 1500 सीसी की कारों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस 3221 रुपये से 3416 रुपये कर दिया गया था. जिसे अब ओर बढ़ाने की योजना बनाई जा रही है. साथ ही  जिन गाड़ियों की क्षमता 1500 सीसी से ऊपर है, उसका थर्ड पार्टी इंश्योरेंस 7890 से बढ़कर 7897 कर दिया जाएगा. 

अनिवार्य होगा हॉलमार्किंग
1 जून 2023 से गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा दौर शुरू हो रहा है. देश के 256 जिलों और और इसमें जुड़े नए 32 जिलों में 1 जून से सोने के आभूषण और आर्टिफैक्ट की हॉलमार्किंग अनिवार्य होगी. हालांकि ये आदेश पिछले साल का है. लेकिन बहुत से जिलों में अभी भी आदेश का पालन नहीं किया जा रहा है . ऐसे जिलों को चिंहित कर सख्ती से लागू करने के लिए कहा गया है. अन्य़था कार्रवाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई है. यानि 1 जून से बिना हॅालमार्किंग के गहने नहीं बेचे जाएंगे. 

घट सकता है एलपीजी सिलेंडर 
जानकारी के मुताबिक 1 जून 2023 से एलपीजी सिलेंडर के दामों में कुछ कटौती की जा सकती है. क्योंकि बताया जा रहा है कि पिछले एक सप्ताह से क्रूड ऑयल के दामों में कमी देखने को मिल रही है. जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि घरेलू सिलेंडर के दामों में कमी देखने को मिलेगी. हालांकि पिछले माह भी एलपीजी के दामों में कमी देखी गई थी. वहीं कॅामर्शियल सिलेंडर के दाम बढ़ाए भी जा सकते हैं. हालांकि कितने बढ़ाए जाएंगे. यह देखने के लिए 1 जून का इंतजार करना होगा.

Back to top button