Business

इन महिलाओं को मिलेगा प्रधानमंत्री उज्जवल योजना के तहत फ्री गैस सिलेंडर,देखे योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

केंद्र सरकार नागरिकों के हितों के लिए कई योजनाएं चलाती रहती है। सरकार आम जनता की विभिन्न जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ये योजनाएं लाती है। ऐसी ही एक योजना थी उज्ज्वला योजना, जिसे सरकार ने 2016 में शुरू किया था।

इन महिलाओं को मिलेगा प्रधानमंत्री उज्जवल योजना के तहत फ्री गैस सिलेंडर,देखे योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

Read more: अगले 2 दिन इन राज्यों में भारी बारिश और तूफान की भविष्वाणी, गरजेंगे काले बादल

इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को सरकार द्वारा मुफ्त गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है। आइए जानते हैं सरकार द्वारा शुरू की गई उज्ज्वला योजना के तहत किन महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर मिलता है।

साल 2016 में मोदी सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि गरीबी रेखा से नीचे की महिलाओं को खाना बनाने में परेशानी न हो. इसलिए उज्ज्वला योजना शुरू की गई. उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे की महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाता है। इसके साथ ही इसमें गैस स्टोव भी दिया गया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ केवल बीपीएल कार्ड धारक महिलाओं को ही मिल सकता है।

योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं के पास पहले से कोई एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए। महिलाओं की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसमें महिलाओं को अपनी गैस एजेंसी चुनने का अधिकार मिलता है. जिसमें भारत गैस, एचपी गैस और इंडियन गैस शामिल हैं। इन तीनों में से चयनित एजेंसी द्वारा ही महिलाओं को सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है.

योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से दिया जा सकता है. यदि कोई महिला इस योजना के लिए ऑनलाइन दान करना चाहती है। फिर उसे योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको होम पेज मेनू पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करना होगा। इसके बाद फॉर्म खुल जाएगा. इसमें मांगी गई जानकारी भरनी होगी.

इन महिलाओं को मिलेगा प्रधानमंत्री उज्जवल योजना के तहत फ्री गैस सिलेंडर,देखे योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

Read more: फिर आई Flipkart की बड़ी बेस्ट डील, Samsung Galaxy S21 FE 5G पर 40 हजार का डायरेक्ट डिस्काउंट

और सभी सहायक दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे। इसके बाद किसी भी नजदीकी एजेंसी में फॉर्म जमा कर योजना का लाभ उठाया जा सकता है. तो यह फॉर्म गैस एजेंसी पर जाकर भी भरा जा सकता है। योजना का लाभ लेने के लिए जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड, आधार कार्ड, फोन नंबर, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

Back to top button