टॉप स्टोरीज़

UPI के नाम पर हो रहा है ये स्कैम…बैंक अकाउंट से हो रहे पैसे गायब

नई दिल्ली 21 नवंबर 2023 बैंक अकाउंट को लेकर आपको काफी सावधान रहने की जरूरत होती है। एक गलती की वजह से आपको भारी नुकसान हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से बच सकते हैं। साथ ही स्कैम करने कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। स्कैमर्स के निशाने पर ऐसे लोग होते हैं जिनके अकाउंट में पैसे होते हैं और उनकी निजी जानकारी भी सार्वजनिक होती है-


X-

‘X’ यूजर्स को भी आजकल स्कैमर्स निशाना बना रहे हैं। यहां पर आप कोई भी शिकायत करते हैं तो स्कैमर्स की नजर रहती है। नंबर की मदद से वह सीधा लोगों से संपर्क करते हैं और उन्हें विश्वास दिलाते हैं कि वह उन्हें होने वाली परेशानी का समाधान कर देंगे। इसी बीच में वह सभी जरूरी जानकारी भी एकत्रित कर लेते हैं। बैंक से संबंधित शिकायत करने वाले यूजर्स के साथ ऐसा देखा जा रहा है।

OLX-

पुराना सामान बेचने के लिए भारत में लोग OLX का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ करते हैं तो कुछ तुरंत सावधान हो जाना चाहिए। यहां पर विज्ञापन पोस्ट करने वाले यूजर्स को स्कैमर्स निशाना बनाते हैं। यहां पर वह यूजर्स को भरोसे में लेकर विश्वास दिलाते हैं कि वह उनका प्रोडक्ट खरीद लेंगे। इसके बाद यूजर्स इसे बेचना चाहते हैं तो कई जरूरी जानकारी शेयर कर देते हैं।

Marketplace-

Facebook Marketplace को भी लोग काफी पसंद करते हैं। पुराना सामान बोचना हो या कोई प्रोपर्टी सर्च करनी हो तो सबके मन में सबसे पहला सवाल फेसबुक मार्केटप्लेस का ही आता है। लेकिन ऐसे सभी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने के साथ आपको काफी सावधानी भी बरतनी होती है। भूलकर भी आपको कभी अपना UPI PIN नहीं शेयर करना होगा। इससे आपको काफी भारी नुकसान होने की संभावना होती है।

Back to top button