ब्यूरोक्रेट्स

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में दो नये जज….विधि मंत्रालय ने जारी किया आदेश…जानिये कौन हैं दोनों नवनियुक्त जज

बिलासपुर 30 जुलाई 2022। बिलासपुर हाईकोर्ट को दो और नए जज मिले हैं। भारत सरकार के कानून एवं विधि मंत्रालय से नियुक्ति आदेश जारी किया गया है। भारत के संविधान के अनुच्छेद 224 के खंड 1 द्वारा राष्ट्रपति ने राकेश मोहन पांडेय और राधा किशन अग्रवाल के नियुक्ति पत्र पर मुहर लगायी है।

अब राकेश पांडेय और राधा किशन अग्रवाल बिलासपुर हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में 2 वर्षों की अवधि के लिए हुए नियुक्त।

बता दें कि छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट से बीते दिनों ही दो जजों का रिटायरमेंट हुआ था. जिसके बाद छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में जजों की संख्या 14 से घटकर 12 रह गई थी. बता दें कि हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम द्वारा होती है. संविधान के अनुच्छेद 217(1) में हाईकोर्ट के जजों की नियुक्ति के बारे में बताया गया है. इसके अनुसार, हाईकोर्ट के जजों के नाम की सिफारिश चीफ जस्टिस और सुप्रीम कोर्ट के दो सीनियर जजों वाली कोलेजियम द्वारा की जाती है. 

कोलेजियम जजों के नाम की सिफारिश केंद्र सरकार को भेजती है. जिसके बाद केंद्र सरकार द्वारा कोलेजियम द्वारा भेजे गए नामों की जांच/आपत्ति की छानबीन की जाती है और रिपोर्ट वापस कोलेजियम को भेजी जाती है. इसके साथ ही केंद्र सरकार कुछ नाम अपनी और से भी कोलेजियम को भेजती है. इसके बाद कोलेजियम केंद्र सरकार द्वारा भेजे गए नामों और केंद्र की आपत्तियों पर विचार करने के बाद फिर से फाइनल नाम केंद्र सरकार के पास भेजता है. दूसरी बार नाम भेजे जाने पर केंद्र सरकार को सिफारिशों को मानना जरूरी होता है. हाईकोर्ट के कौन-कौन से जज प्रमोट होकर सुप्रीम कोर्ट जाएंगे, इसका फैसला भी सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम करता है.  

Back to top button