पॉलिटिकलहेडलाइन

VIDEO: CM भूपेश बघेल ने “तातापानी” महोत्सव का किया शुभारंभ,तातापानी को राम वनगमन परिपथ से जोड़ने की घोषणा… मुख्यमंत्री ने लगाई सौगातों की झड़ी, पतंग उड़ाकर जब CM ने…..

बलरामपुर 14 जनवरी 2023। सरगुजा संभाग में मशहूर “तातापानी” महोत्सव का आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बलरामपुर में पहुंचकर शुभारंभ किया। तीन दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बलरामपुर जिला के लोगों के लिए सौगातों की लड़ी लगाते हुए करीब 1 हजार 3 करोड़ रूपये के 1707 विकास कार्यो की सौगात दी गयी। इस विशेष अवसर पर मुख्यमंत्री पतंग उत्सव में भी शामिल हुए और आम लोगों के साथ पतंग भी उड़ाये।

गौरतलब हैं कि गर्म पानी के कुंड और झरनों के लिए प्रसिद्ध तातापानी में हर साल मकर संक्रांति के पर्व पर भव्य मेले का आयोजन होता है। पिछले 2 सालोें से कोरोना संक्रमण के कारण इस महोत्सव को नही मनाया गया था। लिहाजा इस वर्ष सब कुछ सामान्य होने पर कलेक्टर विजय दयाराम के. की निगरानी में तातापानी महोत्सव की जोरशोर से तैयारी की गयी है। 14 जनवरी को मकर संक्रांति के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विशेष रूप से तातापानी महोत्सव में शामिल होने पहुंचे। कोरबा के पाली से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सीधे बलरामपुर पहुंचे। यहां पहुंचकर मुख्यमंत्री ने तातापानी महोत्सव को विधिवत शुभारंभ करने के साथ ही सभी को मकर संक्रांति पर्व की बधाई दी।

तातापानी महोत्सव के शुभारंभ के बाद सीएम भूपेश बघेल तातापानी में शिव मंदिर प्रांगण में स्थित 12 जोतिर्लिंगों के भी दर्शन किए। इसके बाद सीएम ने विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया और 1003 करोड़ रुपए के 1707 कार्यों की सौगात दी। मुख्यमंत्री तातापानी महोत्सव के सामूहिक विवाह समारोह में भी शामिल हुए और गृहस्थ जीवन में प्रवेश करने वाले 501 नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया। इनमें विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा के भी विवाहित जोड़े शामिल हुए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विभिन्न शासकीय विभागों द्वारा लगाए गए हितग्राही मूलक योजनाओं के स्टॉल्स का भी अवलोकन किया।

आपको बता दे कि तातापानी में 3 दिवसीय मकर संक्रांति महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। महोत्सव में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के साथ-साथ बलरामपुर जिला प्रशासन द्वारा जिले की उपलब्धियों के साथ ही प्रदेश सरकार की लोक कल्याणकारी येाजनाओं का स्टॉल लगाकर लोगों को अवगत कराया जाएगा। तातापानी महोत्सव का आयोजन 14 से 16 जनवरी तक होना है, जिसकी पूरी तैयारी जिला प्रशासन द्वारा की जा चुकी हैं। बलरामपुर जिला के तातापानी को लेकर मान्यता है कि भगवान श्रीराम ने सीता जी की ओर खेल-खेल में पत्थर फेंका था, जो कि उनके हाथ में रखे गरम तेल के कटोरे से जा टकराया।

गरम तेल छलक कर धरती पर गिरा और जहां-जहां तेल की बूंदें पड़ीं, वहां से गरम पानी धरती से फूटकर निकलने लगा। स्थानीय लोग यहां की धरती को पवित्र मानते हैं और कहा जाता है कि यहां गरम पानी से स्नान करने से सभी प्रकार के चर्म रोग खत्म हो जाते हैं। यहां के शिव मंदिर में लगभग 400 वर्ष पुरानी मूर्ति भी स्थपित है, जिसकी पूजा करने हर साल लाखों की संख्या में सैलानी आते हैं। यहीं वजह हैं कि तातापानी महोत्सव में विशाल मेला आयोजित किया जाता है, जिसमें हजारों की संख्या में लोग शामिल होते हैं। इस बार महोत्सव को खास बनाने के लिए मेला स्थल पर हॉट एयर बैलून और मंदिर प्रांगण में स्थित तालाब में बोटिंग व आरागाही एयरस्ट्रिप में पैरासेलिंग, पैरामोटरिंग की व्यवस्था की गई है, जो कि आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

Back to top button